×

कोरोना के मरीज होंगे मालामाल, कराएं टेस्ट और पायें लाखों रुपये

चीन से फैला कोरोना अब दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। दुनिया भर में 100 से ज्यादा देश इस जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में हैं। अब तक दुनिया भर में इससे 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं।

Shreya
Published on: 11 March 2020 6:24 AM GMT
कोरोना के मरीज होंगे मालामाल, कराएं टेस्ट और पायें लाखों रुपये
X
कोरोना के मरीज होंगे मालामाल, कराएं टेस्ट और पायें लाखों रुपये

नई दिल्ली: चीन से फैला कोरोना अब दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। दुनिया भर में 100 से ज्यादा देश इस जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में हैं। अब तक दुनिया भर में इस खतरनाक वायरस से 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। वहीं चीन में अब कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। वहीं दुनियाभर के कई वैज्ञानिक इस समस्या से निपटने के लिए इस वायरस की दवा तैयार कर रहे हैं।

वैक्सीन बनाने के लिए 24 लोगों की हो रही भर्ती

इसी क्रम में लंदन के वैज्ञानिक भी कोरोना वायरस का वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। लंदन के व्हाइटचैपल में स्थित वैज्ञानिकों ने इस वायरस का वैक्सीन यानि टीका बनाने के लिए 24 लोगों को बुलाया है। वैज्ञानिक कुछ लोगों को इस वैक्सीन का टेस्ट अपने ऊपर करवाने के लिए बुला रहे हैं और इसके लिए उस शख्स को पैसे भी दिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेस की ये बहनें: बला की है खूबसूरत, जानें करती हैं क्या काम

कोरोना के मरीज होंगे मालामाल, कराएं टेस्ट और पायें लाखों रुपये

टेस्ट में शामिल होने वाले लोगों को मिलेंगे 339,228 रुपये

वैज्ञानिकों का दावा है कि जो भी इस एक्सपेरीमेंट में आकर टेस्ट अपने ऊपर कराएगा, उसे 3500 पाउंड यानी 339,228 रुपये दिए जाएंगे। लेकिन इस टेस्ट को अपने ऊपर करवाने वाले शख्स को कोरोना से संक्रमित होना पड़ेगा।

वैक्सीन में सार्स बीमारी की भी दवा मिली है

एक न्यूजपेपर के मुताबिक, लंदन के व्हाइटचैपल स्थित द क्वीन मेरी बायोएंटरप्राइजेज इनोवेशन सेंटर के वैज्ञानिकों ने अपने इस प्रयोग के लिए 24 लोगों को बुलाया है। भर्ती किए गए इन लोगों पर वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण (testing) करेंगे। इन 24 लोगों पर जो टेस्टिंग की जाएगी उस वैक्सीन में सार्स बीमारी की भी दवा मिली है।

यह भी पढ़ें: BJP ज्योतिरादित्य सिंधिया को भेजेगी राज्यसभा! उम्मीदवारों के नामों का एलान आज

इन 24 लोगों में डाला जाएगा वायरस का स्ट्रेन

इस परीक्षण में शामिल होने वाले लोगों के शरीर में कोरोना वायरस का कमजोर स्ट्रेन डाला जाएगा। इसके बाद उसके बढ़ने का इंतजार किया जाएगा और फिर जाकर वैक्सीन दिया जाएगा। इस टेस्टिंग के दौरान जिस दवा का प्रयोग किया जाएगा वो एचवीवो कंपनी द्वारा बनाई गई है। परीक्षण के लिए भर्ती किए जाने वाले लोगों को दो हफ्ते (14 दिनों ) के लिए क्वारंटीन कर दिया जाएगा।

यूरोपियन देशों की 35 कंपनियां खोज रही हैं दवा

इस दो हफ्तों में यह देखा जाएगा कि इन 24 लोगों पर दवा का क्या असर हो रहा है। यह वैक्सीन कोरोना वायरस पर असर कर रही है या नहीं? बता दें कि यूरोपियन देशों की 35 कंपनियां इस जानलेवा बीमारी की दवा खोजने में लगी हुई हैं। वहीं UK की सरकार द्वारा कोरोना वायरस की दवा खोजने के लिए 440 करोड़ रूपये जारी किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री को हुआ कोरोना, अब तक 6 लोगों की हुई मौत

अब तक 4292 लोगों की हो चुकी है मौत

अब तक इस वायरस से पूरी दुनिया में 4292 लोगों की मौत हो चुकी है, पूरी दुनिया में इससे 1 लाख 10 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। चीन में इस वायरस से सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हैं। चीन में संक्रमित लोगों की संख्या 80,778 है, जबकि दूसरे नंबर पर इटली में 10,149 लोग संक्रमित और यहां 631 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट, आज रेट हुआ इतना कम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story