×

कोरोना वैक्सीन पर चेतावनी: टीका लगने के बाद किया ऐसा तो खत्म हो जाएगा असर

रूस के उपप्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने नागरिकों को सलाह दी है। उन्होंने कहा कि रूस के नागरिकों से कहा गया है कि अगर कोरोना का टीका लगाने के बाद अगर शराब का सेवन किया तो सब कुछ बेकार हो जाएगा।

Newstrack
Published on: 12 Dec 2020 11:07 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर चेतावनी: टीका लगने के बाद किया ऐसा तो खत्म हो जाएगा असर
X
वैक्सीन लगने के बाद सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो वैक्सीन का कोई असर नहीं होगा। अगर वैक्सीन लगने के बाद कोई शराब का सेवन करता है, तो उसका असर खत्म हो जाएगा।

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है। कई देशों में कोरोना वैक्सीन दिए जाने की शुरुआत हो चुकी है। इसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। रूस ने सबसे पहले वैक्सीन बनाने में सफलता पाई थी। रूस अपनी स्पूतनिक वैक्सीन लोगों को देने की शुरुआत कर चुका है।

स्पूतनिक वैक्सीन को लेकर भारत ने भी डील की है। रूस की यह वैक्सीन जल्द रही भारतीयों को भी दी जा सकती है। इस वैक्सीन को लगाने वालों को एक सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो वैक्सीन का कोई असर नहीं होगा। अगर वैक्सीन लगने के बाद कोई शराब का सेवन करता है, तो उसका असर खत्म हो जाएगा।

रुस के उपप्रधानमंत्री ने दी सलाह

रूस के उपप्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने नागरिकों को सलाह दी है। उन्होंने कहा कि रूस के नागरिकों से कहा गया है कि अगर कोरोना का टीका लगाने के बाद अगर शराब का सेवन किया तो सब कुछ बेकार हो जाएगा। उनका कहना है कि शराब पीने की वजह से कोरोना वैक्सीन को बेअसर हो सकती है।

ये भी पढ़ें...इन देशों से अमेरिका में आने वाले यात्रियों पर 21 जनवरी तक के लिए लगी रोक

बता दें कि रूस में हाल ही में लोगों को स्पूतनिक-वी टीका देने की शुरुआत हुई है। रूस के उपप्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने कहा कि मेरे सलाह का मतलब यह है कि लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनी रहे।

Covid-19 Vaccine

ये भी पढ़ें...अमेरिका का खतरनाक हथियार: दुश्मनों को नहीं आएगा नजर, इन देशों पर करेगा हमला

वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

वैज्ञानिकों को कहना है कि स्पूतनिक वैक्सीन लगने के दो महीने बाद काम करना शुरु करेगी। इस दौरान जिस व्यक्ति को वैस्कीन दी गई उनको कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय के गमालिया इंस्टीच्यूट ऑफ एपिडेमोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी के प्रमुख एलेक्जेंडर गिन्ट्सबर्ग ने कहा कि स्पूतनिक वैक्सीन लेने के बाद अगर कोई शराब पीता है, तो वैक्सीन का प्रभाव कम होने का खतरा रहता है। कंज्यूमर सेफ्टी वॉचडॉग की प्रमुख अन्ना पोपोवा का कहना है कि कोरोना स्ट्रेन को खत्म करने के लिए शराब का बिल्कुल सेवन ना करें।

ये भी पढ़ें...जानवरों का महाविनाश: इतने सालों में आती है तबाही, सामने आई डराने वाली रिपोर्ट

भारत में वैक्सीन देने की तैयारियां जोरों पर

भारत में भी बड़े स्तर कोरोना वायरस के टीकाकरण की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए एक विस्तृत योजना बनाई हुई है। वैक्सीन दिए जाने के बाद भारतीय लोगों को भी इससे संबंधित कुछ सावधानियों बरतनी जरूरी होंगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story