×

चीन के बाद अब ये तीन देश जल्द कर सकते हैं लॉकडाउन खत्म करने का एलान

जहां भारत, अमेरिका और तमाम देशों में लॉकडाउन का खत्म होना अनिश्चित है वहीं यूरोप के तीन बहुत जल्द लॉकडाउन खत्म करने की घोषणा कर सकते हैं।

Aditya Mishra
Published on: 11 April 2020 12:46 PM GMT
चीन के बाद अब ये तीन देश जल्द कर सकते हैं लॉकडाउन खत्म करने का एलान
X

नई दिल्ली: जहां भारत, अमेरिका और तमाम देशों में लॉकडाउन का खत्म होना अनिश्चित है वहीं यूरोप के तीन बहुत जल्द लॉकडाउन खत्म करने की घोषणा कर सकते हैं।

ये देश हैं ऑस्ट्रिया, डेनमार्क और चेक रिपब्लिक। इन देशों का फैसला सही है या गलत इस पर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग हैं। इन तीन देशों ने सबसे पहले यूरोप में सख्त लॉकडाउन लागू किया था।

बहरहाल, ऑस्ट्रिया की योजना अगले सप्ताह लॉक डाउन में ढील देने की है। ऐसा करने वाला वह यूरोप का पहला देश होगा। ऑस्ट्रिया की योजना पहले चरण में दुकानें और रेस्तरां खोलने की है।

ये भी पढ़ें...जरूरी जानकारी: क्या दिमाग पर भी पड़ रहा कोरोना वायरस का असर

चेक रिपब्लिक से 14 अप्रैल से ट्रैवल प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे

डेनमार्क ने कहा है की उसके यहाँ 15 अप्रैल से स्कूल और डे केयर सेंटर खुल जाएंगे। चेक रिपब्लिक ने 9 अप्रैल को ही सोशल डिस्टेन्सिंग में ढील दे दी थी। अब वहाँ 14 अप्रैल से ट्रैवल प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे और देश-विदेश से आवागमन चालू हो जाएगा।

इस सप्ताह इटली और स्पेन ने भी लॉकडाउन में ढील देने पर विचार किया था लेकिन बाद में तय हुआ कि अभी कुछ हफ्ते और प्रतिबंध जारी रखना जरूरी है।

एक्स्पर्ट्स की राय है कि लॉकडाउन के बारे में ढील देने का फैसला हर देश को अपने स्तर से सोच समझ के करना होगा। ये बहुत बड़ी चुनौती होगी। ये कुएं और खाई जैसी स्थिति है जिसमें अत्यधिक बुद्धिमत्ता और लीडरशिप की जरूरत होगी।

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबास्टियन कुर्ज ने संसद में कहा है कि वो अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने के लिए एक एक कदम आगे बढ़ेंगे। उनका प्लान है कि देश में छोटी दुकानें, हार्डवेयर स्टोर, और बगीचे 14 अप्रैल से खुलने की इजाजत दी जाएगी।

इसके बाद महीने के अंत में अन्य बिजनेस को खोला जाएगा। रेस्तरां और जिम व सैलून जैसी सेवाएँ जहां इन्सानों के बीच करीबी संपर्क की संभावनाएं ज्यादा होती हैं उनको मई के मध्य या जून तक बंद रखा जाएगा।

स्कूलों को मई के मध्य तक खोल दिया जाएगा। जुलाई से सार्वजनिक इवेंट्स की इजाजत दे दी जाएगी। लेकिन चांसलर सेबास्टियन कुर्ज का ये भी कहना है कि अभी स्थितियाँ सामान्य नहीं हैं।

कोरोना वायरस का निमोनिया बेहद खतरनाक! जानें एक्सपर्ट की राय

डेनमार्क में अगस्त तक ज्यादा लोगों के एक जगह एकत्र होने पर पाबंदी

डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडेरिक्सेन ने कहा है कि लॉक डाउन के बारे में कोई फैसला रस्सी पर चलने जैसा है। अगर हम एक जगह खड़े रहते हैं तो हम नीचे गिर सकते हैं। अगर बहुत तेज चलते हैं तो भी गिर सकते हैं।

हमें पता नहीं है कि मजबूत जमीन पर हम कब होंगे। डेनमार्क में अगर संक्रमण का ग्राफ ऊपर नहीं चढ़ता है तो स्कूल और डे केयर सेंटर 15 अप्रैल से खुल सकते हैं। लेकिन रेस्तरां और देश की सीमाएं बंद रहेंगी। अगस्त तक ज्यादा लोगों के एक जगह एकत्र होने पर पाबंदी लगी रहेगी।

चेक सरकार की योजना है कि देश में आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। देश में बिल्डिंग मटिरियल और हॉबी का सामान बेचने वाली दुकानें खोली जाएंगी। बाइकिंग और रनिंग जैसी एक्टिविटी की इजाजत दी जाएगी।

भारत के लिए अच्छी खबर: कोरोना वायरस से नहीं होगा ज्यादा नुकसान, शोधकर्ताओं का दावा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story