×

एक दिन में 368 मौतों से हाहाकार, कोरोना से पूरी दुनिया में मची अफरा-तफरी

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन में कहर बरपाने के बादल अब कोरोना ने अपना नया ठिकना इटली को बन लिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 16 March 2020 6:57 AM GMT
एक दिन में 368 मौतों से हाहाकार, कोरोना से पूरी दुनिया में मची अफरा-तफरी
X

नई दिल्ली: चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन में कहर बरपाने के बादल अब कोरोना ने अपना नया ठिकना इटली को बन लिया है। पहले इसका केंद्र एशिया का चीन था, लेकिन अब यूरोप का इटली इस खतरनाक वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एक दिन में इतने लोगों की मौत हो रही है जो द्वितीय विश्व युद्ध में औसतन एक दिन में नहीं हुई थी।

कोरोना वायरस ने इटली को कितनी बुरी तरह जकड़ लिया है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगाया जा सकता है कि रविवार को महज 24 घंटे यानी एक दिन में ही 368 लोगों की मौत हो गई। ये दुनियाभर में कोरोना वायरस से एक दिन में मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इससे एक दिन पहले ही 24 घंटे में 250 लोगों की मौत हुई थी, जो सबसे बड़ा आंकड़ा था। यानी कोरोना से मौत के मामले में इटली अपना ही रिकॉर्ड तोड़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें...शेयर बाजार पर कोरोना का कहर, सेंसेक्स में बहुत बड़ी गिरावट, निफ्टी भी हुआ धड़ाम

विश्व युद्ध से भी खतरनाक कोरोना

द्वितीय विश्व युद्ध में एक दिन में औसतन करीब 207 लोगों की मौत हुई थी, जबकि कोरोना से एक दिन में पहले 250 और फिर एक दिन में 368 मौतें हुईं, लेकिन करीब 6 साल तक चले द्वितीय विश्व युद्ध से कोरोना वायरस की कोई तुलना नहीं की जा सकती है, लेकिन यकीनन औसतन मौतों को देखें तो ये तो पता चल ही जाता है कि कोरोना कितना खतरनाक होता जा रहा है।

यह भी पढ़ें...सार्क के बाद अब इन देशों से PM करेंगे चर्चा, कोरोना से निपटने की बनायेंगे रणनीति

गौरतलब है कि द्वितीय विश्व युद्ध 1 सितंबर 1939 से शुरू हुआ था और 2 सितंबर 1945 तक यानी करीब 6 साल (2194 दिन) चला था। इस दौरान इटली में करीब 4,54,600 लोगों की मौत हुई थी। यानी एक दिन में औसतन 207 लोग मारे गए।

यह भी पढ़ें...क्यों पोस्टर न हटाने पर अड़ी योगी सरकार, आज हाईकोर्ट को देगी जवाब

कोरोना ने लिया खतरनाक रूप

कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 1.69 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 6500 से भी अधिक की मौत हो गई है। इसमें 3200 से अधिक मौतें चीन और 1800 से अधिक मौतों तो सिर्फ इटली में ही हुई हैं। भारत में अब तक 112 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story