×

बड़ी चेतावनी! चीन में फिर फैलेगी कोरोना महामारी, वैज्ञानिक का दावा इस महीने में...

चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है। जहां दुनिया में यह वायरस तबाही मचा रहा है, तो वहीं चीन में इसका असर हो रहा है। चीन ने अपने शहरों से लॉकडाउन भी हटाने की तैयारी कर रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 April 2020 4:36 AM GMT
बड़ी चेतावनी! चीन में फिर फैलेगी कोरोना महामारी, वैज्ञानिक का दावा इस महीने में...
X

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है। जहां दुनिया में यह वायरस तबाही मचा रहा है, तो वहीं चीन में इसका असर हो रहा है। चीन ने अपने शहरों से लॉकडाउन भी हटाने की तैयारी कर रहा है। करीब 60 दिन बाद ये सारे प्रतिबंध हटते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन अब भी वैज्ञानिकों के बड़ी चेतावनी दी है।

एक मैगजीन ने हॉन्गकॉन्ग यूनिवर्सिटी के महामारी विशेषज्ञ बेल काउलिंग के हवाले से खबर प्रकाशित की है कि यह समय लॉकडाउन से मुक्ति और थोड़ा आराम करने का है, लेकिन यह बात पक्की है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर फिर आएगी और इसकी पूरी आशंका है। उन्होंने कहा कि ये महामारी अप्रैल अंत तक एक बार फिर चीन में तबाही मचा सकती है।

यह भी पढ़ें...HIV की नहीं, ये दवा कोरोना मरीजों पर असरदार: स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा

उन्होंने कहा कि यूरोप के इलाज का तरीका देख कर लग रहा है कि उन्हें करीब 2 साल तक कोरोना मरीजों को बाकी लोगों से अलग रखना पड़ेगा। तभी जाकर ये देश अपने लोगों को बचा सकेंगे। बेन का कहना है कि अब चीन को अपने सभी प्रांतों में फिर से टेस्टिंग करनी चाहिए ताकि यह पता चल सके कि अब भी कितने लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं और कितने लोग इससे ठीक हो चुके हैं। कितनों में हल्के-फुल्के लक्षण हैं वापस बीमार पड़ने के। ये तैयारी दूसरी आपदा से बचाएगी।

यह भी पढ़ें...इस फार्मा कंपनी के 10 लोग कोरोना पॉजिटिव: बंद प्लांट, क्वॉरंटीन में हजारों कर्मचारी

गैब्रिएल ने कहा कि आप हुबेई प्रांत को ही ले लीजिए। यहां पर करीब 6 करोड़ लोग अब तक सामान्य स्थिति में नहीं पहुंच पाए हैं। लोग धीरे-धीरे अपने घरों और काम पर वापस जा रहे हैं। फैक्ट्रियां खुलना शुरू हुई है। वुहान में 8 अप्रैल को लॉकडाउन हटेंगे और सभी लोगों की जांच की तत्काल जरूरत पड़ेगी।

गैब्रिएल लिउंग ने चेतावनी देते हुए कहा कि तुरंत जांच नहीं कराई तो दो हफ्ते बाद यानी अप्रैल के अंत तक कोरोना वायरस से हल्के या कमजोर स्तर पर बीमार लोग गंभीर रूप से दूसरी आपदा लाने में सक्षम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस पर ट्रंप की चेतावनी- अगले 2 हफ्ते बेहद खतरनाक

ब्रिएल ने बताया कि चिंता का विषय ये है कि चीन में जितने मामले आए, उसके आधे केस वुहान शहर में थे, लेकिन यहां सिर्फ 10 फीसदी लोग ही कोरोना वायरस से इम्यून हो पाए हैं। इसका मतलब ये है कि अब भी हजारों लोगो ऐसे हैं जिन्हें कोरोना का संक्रमण दोबारा हो सकता है। बेन काउलिंग ने बताया कि इसका इलाज वैक्सीन हो सकता है लेकिन वैक्सीन आने में करीब एक साल और लग जाएगा। तब तक कोरोना वायरस की खतरनाक हमलों का सामना करना पड़ सकता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story