×

मिल गया कोरोना वायरस का इलाज, सिर्फ 48 घंटों में हो जायेंगे ठीक

कोरोनावायरस से जुडी एक बड़ी खबर है। इस भयानक बिमारी के लिए दवा बना ली गयी है, दावा किया जा रहा है कि इस दवा से 48 घंटों में मरीज ठीक हो जाएगा

Shivani Awasthi
Published on: 3 Feb 2020 6:20 AM GMT
मिल गया कोरोना वायरस का इलाज, सिर्फ 48 घंटों में हो जायेंगे ठीक
X

दिल्ली: चीन से फैले कोरोनावायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में हडकंप मचा रखा है। अब तक विश्व के कई देशों से लगभग 17 हजार से ज्यादा लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिल रही है। इसे लेकर WHO ने अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य एमरजेंसी घोषित कर दिया है। हालांकि इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है। दरअसल, कोरोनावायरस के लिए दवा बना ली गयी है, दावा किया जा रहा है कि इस दवा से 48 घंटों में मरीज (Coronavirus treatment) ठीक हो जाएगा।

कोरोनावायरस से ग्रसित कई लोगों की मौत के बाद दुनिया के बड़े और तकनीकी सुविधाओं से लैश देश इस वायरस की दवा की खोज में लगे हैं। हालाँकि इससे पहले कि वह कोई कारगार दवाई बना पाते, एक छोटे से देश ने न केवल नई दवा को इजात कर लिया बल्कि दावा किया है कि ये भयावर बिमारी चंद घंटों में ठीक भी कर सकते हैं।

मरीज महिला नई दवाई से हुई 48 घंटों में ठीक:

जानकारी के मुताबिक़, थाईलैंड के डॉक्टरों ने कोरोना की कारगर दवाई इजात की है। इस बारे में थाईलैंड के डॉक्टर क्रिएनसाक अतिपॉर्नवानिच ने बताया कि उन्हें इस दवा को 71 साल की एक महिला मरीज पर इस्तेमाल करके देखा गया है।

ये भी पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस के बाद इस भयानक बीमारी ने दी दस्तक

नई दवा से महिला 12 घंटे में बिस्तर से उठ कर बैठ गयी, वहीं 48 घंटों में ठीक हो गयी। बताया गया कि हिल भी न सकने की हालत में महिला थी, लेकिन अब वह 90 फीसदी तक सेहतमंद हो गयी है। डॉक्टरों का दावा है कि कुछ ही दिन में महिला को पूरी तरीके से ठीक होने के बाद घर भी भेज दिया जाएगा।

ऐसे तैयार की गयी कोरोना वायरस की दवा:

जानकारी के मुताबिक़, थाईलैंड के डॉक्टरों ने इस दवा को कई अन्य दवाओं के मिश्रण से बनाया है। जिसमें टी-फ्लू ड्रग ओसेल्टामिविर को लोपिनाविर और रिटोनाविर का भी इस्तेमाल हुआ है। वहीं इस नई दवा को कारगर साबित करने के लिए डॉक्टर लैब में परीक्षण भी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: यहां पर अस्पताल से गायब हुआ कोरोना वायरस का मरीज, मचा हड़कंप

नई दवा का परिक्षण जारी:

इसके लिए थाईलैंड की सरकार ने दवा को अपने केंद्रीय प्रयोगशाला में और मजबूत व सटीक बनाने के लिए भेजा हैय़ अगर यह दवा प्रयोगशाला के परीक्षणों में सफल उतरती है, तो इसे कोरोनावायरस की पहली सफल दवाई मानी जायेगी।

HIV की दवा से बनी कोरोना की नई दवाई:

जानकारी के मुताबिक़, HIV के इलाज के लिए उपयोग में लाइ जाने वाले दवाई लोपिनाविर और रिटोनाविर का कोरोना वायरस के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसे अन्य दवाइयों के साथ मिला कर नई दवा बनाई गयी है।

गौरतलब है कि थाईलैंड में भी अब तक कोरोना के कुल 19 मरीज आये हैं। इनमें से आठ मरीजों को 14 दिनों में ठीक करके उनके घर भेजा जा चुका है। वहीं अन्य 11 मरीजों का इलाज अब भी अस्पताल में हो रहा है। नई दवा से इन्हें भी ठीक करने का दावा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: अब चीन की सड़कों पर मिल रहे पालतू जानवरों के शव, जानें क्या है कोरोना से संबंध

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story