×

चीन ने की डिजिटल स्ट्राइक: अमेरिका समेत इन देशों को दिया झटका, 105 एप पर बैन

चीन ने डिजिटल स्ट्राइक करते हुए अमेरिका समेत दुनिया के कई बड़े देशों की मशहूर ऐप पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दे दिया है। इन्हें सरकार ने ऐप स्टोर से हटाने की बात भी कही है। 

Shreya
Published on: 8 Dec 2020 6:21 AM GMT
चीन ने की डिजिटल स्ट्राइक: अमेरिका समेत इन देशों को दिया झटका, 105 एप पर बैन
X
विश्व स्वास्थ्य संगठन की जो टीम वुहान में गुफाओं की जांच कर रही है, उसके सदस्य पीटर डैसजैक हैं। पीटर एक जूओलॉजिस्ट और जंतु रोग विशेषज्ञ हैं।

नई दिल्ली: अब तक चीन को दुनिया भर के तमाम देशों से डिजिटल स्ट्राइक (Digital Strike) का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब चीन ने खुद भी डिजिटल स्ट्राइक की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन की सरकार ने 105 ऐप पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दे दिया है। इन 105 ऐप्स में अमेरिका समेत दुनिया के कई बड़े देशों की मशहूर ऐप शामिल हैं। चीन ने इस सभी पर रोक लगा दी है। साथ ही इन ऐप्स को तुरंत ऐप स्टोर (App Store) से हटाने का आदेश भी दिया है।

105 ऐप्स को देश के ऐप स्टोर से हटाने का आदेश

चीन ने अमेरिका के ट्रैवल फर्म ट्रिपएडवाइजर समेत 105 ऐप्स को देश के ऐप स्टोर से हटाने का आदेश दिया है। आपकों बता दें कि इस साल भारत चीन के खिलाफ तीन-तीन बार डिजिटल स्ट्राइक (Digital Strike) कर चुका है। इस साल केंद्र की मोदी सरकार ने 43 मोबाइल एप्लिकेशंस पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है। गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प के बाद अब तक चीन के करीब 220 ऐप्स को भारत में बैन किया जा चुका है। इनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर सबसे पॉपुलर ऐप्स हैं।

यह भी पढ़ें: भारत की बड़ी जीत: अमेरिका ने चीन-पाकिस्तान को लगाई फटकार, ये है वजह

china-india (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत ने हिंसक झड़प के बाद लिया फैसला

गौरतलब है कि 14-15 जून की रात पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद देश में चीनी विरोध माहौल उत्पन्न हो गया है। इस बीच भारत सरकार ने चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उसके खिलाफ कई प्रतिबंध लगा दिए। इसमें ऐप्स पर बैन करना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका का तगड़ा एक्शन: धमकी के बाद भी चीन पर की कड़ी कार्रवाई, टेंशन में ड्रैगन

क्यों लगाई गई ये रोक?

बात करें चीन द्वारा 105 ऐप्स पर लगाए गए बैन की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए अभियान के तहत चीन द्वारा यह रोक लगाई गई है। इन ऐप्स पर अश्लील साहित्य, हिंसा, जुआ और वेश्यावृत्ति जैसी सामग्री फैलाने का आरोप है। चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने मंगलवार को अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा है कि सभी ऐप के लिए विवरण उपलब्ध कराए बगैर ऐप्स ने एक या तीन से अधिक साइबर कानूनों का उल्लंघन किया है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका की खतरनाक लिस्ट: चीन-पाकिस्तान समेत ये देश शामिल, करेगा कड़ी कार्रवाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story