×

तो बौखलाया चीन: अब खा ली ये कसम, पंगा लिया ऐसे ताकतवर देश से

अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। अब इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक आदेश जारी करते हुए चीन के नियंत्रण वाले हांगकांग के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया है।

Shreya
Published on: 15 July 2020 12:57 PM GMT
तो बौखलाया चीन: अब खा ली ये कसम, पंगा लिया ऐसे ताकतवर देश से
X

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। अब इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक आदेश जारी करते हुए चीन के नियंत्रण वाले हांगकांग के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया है। अमेरिका के इस कदम से चीन आग बबूला हो चुका है। ट्रंप ने चीन के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है। जिसके बाद चीन ने भी अमेरिका को धमकी दी है।

यह भी पढ़ें: हैवान ये इंसान: छोटी लड़कियों के साथ करता था ऐसा काम, राजधानी में बनाया अड्डा

चीन ने US को दी जवाबी कार्रवाई की धमकी

अमेरिका के इस कदम के बाद चीन ने बदले की कार्रवाई की धमकी दी है। चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से बुधवार को कहा गया कि बीजिंग, बैंकों को निशाना बनाने वाले कानून के बदले में अमेरिकी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ प्रतिशोधात्मक प्रतिबंध लगाएगा। हालांकि मंत्रालय ने अपने जारी बयान में कार्यकारी आदेश का जिक्र नहीं किया था।

यह भी पढ़ें: 100 करोड़ का घर: इस बिजनेसमैन ने सभी को हिला दिया, खरीदा सबसे महंगा फ्लैट

हॉन्गकॉन्ग विवाद पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला

मंत्रालय ने हॉन्गकॉन्ग के विवाद को चीन का आंतरिक मामला बताया। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हॉन्गकॉन्ग विवाद पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है और किसी भी देश को इसमें दखल देने का हक नहीं है।

हांगकांग में लोगों पर हो रहे अत्याचार के लिए चीन जिम्मेदार

बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को चीन को तगड़ा झटका दिया। उन्होंने हांगकांग स्वायत्ता अधिनियम पर हस्ताक्षर किया है। इसके बाद ट्रंप ने मीडिया से कहा कि हांगकांग में लोगों पर जो भी अत्याचार हो रहे हैं, उसके लिए चीन जिम्मेदार है। इसके साथ ही ट्रंप ने हॉन्ग-कॉन्ग से तरजीही व्यापार का भी दर्जा छीन लिया।

यह भी पढ़ें: धूल फांकेगा चीनः केजीएमयू के डॉक्टर ने 200 रुपये में बना दी ऐसी डिवाइस

हांगकांग का विशेष दर्जा किया समाप्त

उन्होंने कहा कि हांगकांग के साथ मेनलैंड चाइना वाला बर्ताव नहीं हो सकता है। ट्रंप का कहना है कि कोई स्पेशल प्रिवलेज नहीं, कोई स्पेशल आर्थिक व्यवहार नहीं और किसी संवेदनशील टेक्नॉलजी का निर्यात नहीं।” अमेरिकी कांग्रेस ने इस महीने हांगकांग ऑटोनोमी एक्ट को सर्वसम्मित से पास किया था।

चीन के समान किया जाएगा व्यवहार

उन्होंने कहा कि, अब "हांगकांग के साथ चीन के समान ही व्यवहार किया जाएगा।" ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस द्वारा चीनी सुरक्षा अधिकारियों के साथ व्यापार करने वाले बैंकों को दंडित करने के लिए नए सुरक्षा कानून को लागू करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर किया है।

यह भी पढ़ें: लाखों जाएंगी जाने: इतनी हो जाएगी दुनिया की आबादी, भारत होगा नंबर वन पर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story