×

राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन को दिया तगड़ा झटका, ड्रैगन पर लगाया ये बैन, जानें क्या होगा असर

अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। अब इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है।

Newstrack
Published on: 15 July 2020 4:49 AM GMT
राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन को दिया तगड़ा झटका, ड्रैगन पर लगाया ये बैन, जानें क्या होगा असर
X

वॉशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। अब इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है। इसके साथ ही हांगकांग से तरजीही व्यापार का दर्जा भी छीन लिया गया।

ट्रंप ने हांगकांग में दमनकारी गतिविधियों और अत्याचार के लिए चीन को दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा कि इस कानून से चीन को उसके कुकर्मों के लिए जम्मेदार ठहराने के लिए कई शक्तियां मिलेंगी।

राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा कि हांगकांग में जो कुछ भी हो रहा है हमारी सब पर नजर है। ऐसे में उनकी स्वायत्तता को खत्म करना ठीक नहीं है।

यह भी पढ़ें...पायलट के समर्थन में कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, राजस्थान से लेकर दिल्ली तक हड़कंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमने चीन की तकनीक और टेलिकॉम प्रोवाइडर्स का सामना किया है। उन्होंने कहा कि हमें सुरक्षा कारणों से कई देशों को इस बात पर मनाना पड़ा कि हुवावे खतरनाक है। अब यूके ने भी इस कंपनी को बैन कर दिया है।

यह भी पढ़ें...छात्रों की मार्कशीट में लिख दिया ऐसा कुछ, मच गया बवाल

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को चीन को तगड़ा झटका दिया। उन्होंने हांगकांग स्वायत्ता अधिनियम पर हस्ताक्षर किया है। इसके बाद ट्रंप ने मीडिया से कहा कि हांगकांग में लोगों पर जो भी अत्याचार हो रहे हैं, उसके लिए चीन जिम्मेदार है। इसके साथ ही ट्रंप ने हॉन्ग-कॉन्ग से तरजीही व्यापार का भी दर्जा छीन लिया।

यह भी पढ़ें...सुशांत सिंह राजपुत की मौत के महीने, बहन ने यादकर शेयर किया ये इमोशनल पोस्ट

उन्होंने कहा कि हांगकांग के साथ मेनलैंड चाइना वाला बर्ताव नहीं हो सकता है। ट्रंप का कहना है कि कोई स्पेशल प्रिवलेज नहीं, कोई स्पेशल आर्थिक व्यवहार नहीं और किसी संवेदनशील टेक्नॉलजी का निर्यात नहीं।'' अमेरिकी कांग्रेस ने इस महीने हांगकांग ऑटोनोमी एक्ट को सर्वसम्मित से पास किया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story