अभी-अभी भूकंप से थर्राया देश! जान बचाकर घरों से भागे लोग

बड़ी खबर जापान से है, जहां गुरूवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। जानकारी के मुताबिक, जापान के पूर्वी तट के पास 5.6 तीव्रता का भूकंप आया है।

Published by Shivani Awasthi Published: January 3, 2020 | 10:02 am
Modified: January 3, 2020 | 10:13 am

हसाकी: जब किसी देश में दुश्मन हमला करने तो बचा जा सकता है लेकिन प्राक्रतिक आपदा का सामना करना कठिन होता है। ऐसे ही आपदा को एक देश ने साल की शुरुआत में ही महसूस किया है। दरअसल, जापान (Japan) में तेज भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गये हैं। भूकंप के झटकों से लोगों में खौफ का माहौल है। हालाँकि किसी नुकसान की अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

जापान के पूर्वी तट पर भूकंप:

बड़ी खबर जापान से है, जहां गुरूवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। जानकारी के मुताबिक, जापान के पूर्वी तट के पास 5.6 तीव्रता का भूकंप आया है। हालाँकि किसी तरह के जान माल के नुकसान की कोई जानकारी अब तक नहीं मिली है। इसके अलावा विशेषज्ञों ने अभी तक सुनामी को लेकर भी कोई चेतावनी जारी नहीं की है। फिलहाल प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियां एलर्ट पर हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिका को पाक से खतरा! आतंकी हमले के डर से लिया ये बड़ा फैसला

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, जापान के पूर्वी तट के पास गुरुवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। यह भूकंप स्थानीय समयानुसार 18 बजकर 23 मिनट पर 32 किलोमीटर(19.8 मील) की गहराई पर आया। भूकंप का केंद्र हसाकी शहर के उत्तर-पूर्व में 41 किलोमीटर (25.4 मील) स्थित अपने उपरिकेंद्र के साथ पंजीकृत किया गया था।

ये भी पढ़ें:  बगदाद में रॉकेट हमला: ईरानी सेना के टॉप कमांडर समेत 8 की मौत

हालांकि इस भूकंप में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।हालांकि अभी तक सुनामी को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

2 जनवरी को ईरान में भूकंप के झटके महसूस किये गये:

गौरतलब है कि इससे पहले बीते दिन ईरान के खोरासन रजवी प्रांत में भी भूकम्प के झटके महसूस किये गये। ये झटके रिक्टर पैमाने पर 5.8 तीव्रता का मापा गया है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ईरान के पवित्र मशहद शहर के दक्षिण में 3०० किलोमीटर दूर 8 किलोमीटर नीचे, 34.030 उत्तरी अक्षांश और 6०.325 पूवी देशांतर की गहराई पर था।

earthquake

भारत में भी भूकंप का खौफ:

इतना ही नहीं हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में भी गुरूवार को 3.7 तीव्रता का भूकंप आया। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। भूकंप देर शाम सात बजकर 38 मिनट पर आया। हिमाचल प्रदेश के अधिकतर इलाके भूकंप की अधिक संभावनाओं वाले क्षेत्र में आते हैं और इस क्षेत्र में नियमित रूप से हल्के भूकंप आते रहते हैं।

ये भी पढ़ें:  आम आदमी को मिलेगी रहत, जल्द अर्थव्यवस्ता में होगा सुधार

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App