×

फिर थर्राया न्यूजीलैंड: लगातार तीसरे दिन आया भयानक भूकंप, इतनी रही तीव्रता

शनिवार को भी न्यूजीलैंड का नॉर्थ रॉक आईलैंड 6.4 तीव्रता भूकंप के झटकों से थर्रा उठा। हालांकि इस वजह से किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान होने की खबर नहीं है। 

Shreya
Published on: 6 March 2021 7:36 AM GMT
फिर थर्राया न्यूजीलैंड: लगातार तीसरे दिन आया भयानक भूकंप, इतनी रही तीव्रता
X
फिर थर्राया न्यूजीलैंड: लगातार तीसरे दिन आया भयानक भूकंप, इतनी रही तीव्रता

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड (New Zealand) में शनिवार को लागतार तीसरे दिन भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। आज नॉर्थ आईलैंड में भूकंप के झटकों से फिर थर्रा उठा। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.4 दर्ज की गई है। यह जानकारी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) ने दी है। बता दें कि बीते शुक्रवार से ही देश के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके जारी हैं।

6.4 तीव्रता भूकंप के झटकों से थर्रा उठा न्यूजीलैंड

इसी क्रम में आज यानी शनिवार को भी न्यूजीलैंड का नॉर्थ रॉक आईलैंड 6.4 तीव्रता भूकंप के झटकों से थर्रा उठा। हालांकि इस वजह से किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान होने की खबर नहीं है। आपको बता दें कि दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में शक्तिशाली भूकंप के झटके महूसस होने के बाद महासागर में सुनामी के खतरे का अलर्ट जारी किया गया था। हालांकि बाद में राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) ने ये खतरा टलने की बात कही थी।

यह भी पढ़ें: भुखमरी में 70 करोड़ लोग, कूड़े में फेंक दिया गया करोड़ो टन खाना

earthquake (फोटो- सोशल मीडिया)

अधिकारियों ने जारी की थी सुनामी के खतरे की चेतावनी

न्यूजीलैंड के उत्तरी-पूर्वी तट पर गुरुवार को शक्तिशाली भूकंप के बाद अधिकारियों ने सुनामी के खतरे की चेतावनी जारी की थी। उस दौरान भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई थी। एजेंसी ने तट के पास रहने वाले लोगों को तेज या लंबे समय तक भूकंप महसूस होने पर तुरंत ऊंचे मैदानी क्षेत्रों में चले जाने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें: आत्मघाती हमले से दहला उठा ये देश, 20 से अधिक की मौत, 30 से ज्यादा लोग जख्मी

लगातार महसूस हुए भूकंप के कई झटके

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई है, जिसका केंद्र जिस्बॉर्न शहर से करीब 178 किमी दूर दस किलोमीटर की गहराई में स्थित था। न्यूजीलैंड से एक हजार किलोमीटर दूर केरमाडेक द्वीप समूह पर लगातार कई भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान 8.1 तीव्रता का सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था। इसके अलावा 7.4 और 7.3 तीव्रता के भी झटके महसूस किए गए थे।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन का खजाना खुला, इन सभी देशों में मुफ्त टीका, भारत में कीमत तय

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story