×

फेसबुक ने कर दी इतनी बड़ी गलती, इस देश में अपना ही पेज कर दिया ब्लॉक

फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया के लोगों के समाचार देखने और साझा करने पर रोक लगा दी है। ऐसे में कंपनी ने इसके लिए नए प्रस्तावित कानूनों का हवाला दिया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि देश में प्रस्तावित कानून में पत्रकारिता के लिए बड़ी डिजिटल कंपनियों से भुगतान किए जाने की बात कही गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Feb 2021 5:31 AM GMT
फेसबुक ने कर दी इतनी बड़ी गलती, इस देश में अपना ही पेज कर दिया ब्लॉक
X
ऑस्ट्रेलिया के प्रकाशक फेसबुक में समाचार प्रकाशित करना जारी रख सकते हैं। हालाकिं ऑस्ट्रेलिया के दर्शक इन लिंक्स को न ही देख पाएंगे और न ही शेयर कर पाएंगे।

कैनबरा: बुधवार को फेसबुक ने बड़ा ऐलान किया है कि फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया के लोगों के समाचार देखने और साझा करने पर रोक लगा दी है। ऐसे में कंपनी ने इसके लिए नए प्रस्तावित कानूनों का हवाला दिया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि देश में प्रस्तावित कानून में पत्रकारिता के लिए बड़ी डिजिटल कंपनियों से भुगतान किए जाने की बात कही गई है। तो अब इस प्रोसेस की वजह से फेसबुक, ऑस्ट्रेलिया में समाचार से संबंधित पेज को ब्लॉक कर रहा था। वहीं उसने गलती से अपना ही फेसबुक पेज ब्लॉक कर डाला।

ये भी पढ़ें... लद्दाख थर्राया: फिर आया भूकंप, इतनी तीव्रता के झटके हुए महसूस

लिंक्स को न ही देख पाएंगे और न ही शेयर

ऐसे में कंपनी की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रकाशक फेसबुक में समाचार प्रकाशित करना जारी रख सकते हैं। हालाकिं ऑस्ट्रेलिया के दर्शक इन लिंक्स को न ही देख पाएंगे और न ही शेयर कर पाएंगे।

जिसके चलते फेसबुक के ऑस्ट्रेलियन यूजर्स राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खबरें शेयर नहीं कर पाएंगे। और तो और ऑस्ट्रेलिया से बाहर रहे अंतरराष्ट्रीय यूजर्स भी ऑस्ट्रेलिया की खबरें शेयर नहीं कर सकेंगे।

फिलहाल अब कंपनी इस मामले की वजह से पेज ब्लॉक करने की प्रक्रिया से गुजर रही है। वहीं न्यूज कंटेंट पर लगाए गए इस लोकल बैन के चलते कई आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हुईं। जबकि कोविड, जंगल की आग और तूफान की जानकारी देने वाले पेज भी खाली हो गए।

ये भी पढ़ें...इस दिन मनाई जाएगी रथ सप्तमी, जानें महत्व, करें ये उपाय, होगा चमत्कार

फेसबुक ने अपना पेज ब्लॉक

वहीं इसके अलावा अग्निशमन, स्वास्थ्य और मौसम विभाग को भी पूरे ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक पेज के साथ परेशानियों का सामना करना पड़ा। और अब इस दौरान फेसबुक ने अपना पेज भी ब्लॉक कर दिया।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह पेज एकदम खाली नजर आ रहा है। वेबसाइट से वार्ता में फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि जो भी पेज अनजाने में ब्लॉक हो गए हैं, हम उन्हें दोबारा शुरू करने पर काम करेंगे।

जिसके चलते उन्होंने कहा कि आज की घोषणा से सरकारी पेज प्रभावित नहीं होंगे। जब तक इस फेसबुक इस नुकसान की भरपाई करती, ऑस्ट्रेलिया के लोगों को स्वास्थ्य और सरकार से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने में परेशानी हुई।

ये भी पढ़ें...मौसम का रुख बदला: कहीं पतझड़ तो कहीं अब भी सर्दी, इन इलाकों में चढ़ा पारा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story