×

झूठे चीन की खुली पोल: 6 Lakh से ज्यादा संक्रमित, बिना लक्षण फैल रहा वायरस

दुनियाभर को कोरोना की त्राही से त्रस्त करने वाला चीन  आज सबका  दुश्मन बना गया है। ऐसे में अमेरिका की एक एजेंसी के हाथों एक चौंकाने वाला दस्तावेज लगा है।

Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2020 6:00 AM GMT
झूठे चीन की खुली पोल: 6 Lakh से ज्यादा संक्रमित, बिना लक्षण फैल रहा वायरस
X

नई दिल्ली: दुनियाभर को कोरोना की त्राही से त्रस्त करने वाला चीन आज सबका दुश्मन बना गया है। ऐसे में अमेरिका की एक एजेंसी के हाथों एक चौंकाने वाला दस्तावेज लगा है। इस सामने आई रिपोर्ट से पता चला है कि चीन में कोविड-19 के कारण 6.40 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं चीन के वायरस से 230 शहरों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इस डाटा में इसमें फरवरी से लेकर अप्रैल अंत तक संक्रमित लोगों की सूची है और संक्रमितों की सही संख्या के साथ इसमें उनके मिलने के स्थान की जीपीएस कोडिंग भी लिखी हुई है।

ये भी पढ़ें...देश में कोरोना का कहर, 24 घंटे में सामने आए 3722 नए केस, हुईं 134 मौतें

संक्रमितों के मिलने वाले स्थान

चीन की सेना की इंजीनियरिंग एकेडमी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी से सामने आए डाटा में अस्पतालों के साथ संक्रमितों के मिलने वाले स्थान जैसे होटल, सुपरमार्केट, रेलवे स्टेशन, रेस्टोरेंट और स्कूलों के नाम भी शामिल हैं।

जैसे इसमें लिखा गया है कि 14 मार्च को पूर्वी शहर झिंझियांग के एक रेस्टोरेंट में कोविड-19 का एक केस मिला, जबकि हरबिन के एक चर्च में 17 मार्च को संक्रमण के दो केस मिले थे।

लेकिन इस डाटा में इसकी जानकारी नहीं है कि संक्रमित मरीज ठीक हुआ या उसकी मौत हो गई। वहीं चीन दावा करता रहा है कि उसके देश में सिर्फ हुबेई ही एक ऐसा प्रांत है, जो इस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ और देश में संक्रमित लोगों की ज्यादातर संख्या 83 हजार से अधिक नहीं पहुंची।

ये भी पढ़ें...‘ऑटो रिक्शा वाले’ ने किया ये कारनामा, सैकड़ों गरीब स्टूडेंट्स के सपने को ऐसे दिये पंख

15 में लक्षण नजर नहीं आए

साथ ही चीन के वुहान शहर में कोविड के दूसरा दौर की आशंका है। यहां एक ही दिन में 6 नए मामले आने के बाद सीनियर अधिकारियों ने कहा है कि अब वुहान के सभी नागरिकों की कोरोना जांच की जाएगी। वुहान की आबादी 1.10 करोड़ है। जबकि पूरे चीन में 16 नए मामले आए हैं, और डरने वाली बात तो ये है कि इनमें से 15 में लक्षण नजर नहीं आए हैं।

ये भी पढ़ें...देश में कोरोना का कहर, 24 घंटे में सामने आए 3722 नए केस, हुईं 134 मौतें

अमेरिका

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में 24 घंटे में 1894 लोगों की मौत हुई है। देश में मरने वालों की संख्या 84 हजार से ज्यादा हो चुकी है।

नेपाल

नेपाल की बात करें तो यहां कोरोना के बुधवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 83 मरीज सामने आए। इनमें से 23 संक्रमित भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के हैं। देश में अब संक्रमितों की कुल संख्या 217 पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होते ही जगह-जगह प्रदर्शन, पुलिस के छूटे पसीने

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story