×

हज यात्रा पर बड़ी खबर: जारी हुई गाइडलाइन, ऐसा करने पर लगेगा लाखों का जुर्माना

सऊदी अरब सरकार ने ‘सीमित संख्‍या’ में हज यात्रा के लिए अनुमति दे दी है। लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए काफी सावधानी बरती जा रही है।

Shreya
Published on: 13 July 2020 6:40 AM GMT
हज यात्रा पर बड़ी खबर: जारी हुई गाइडलाइन, ऐसा करने पर लगेगा लाखों का जुर्माना
X

नई दिल्ली: सऊदी अरब सरकार ने ‘सीमित संख्‍या’ में हज यात्रा के लिए अनुमति दे दी है। लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए काफी सावधानी बरती जा रही है। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने रविवार को हज यात्रा के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर कोई पवित्र स्थलों जैसे मक्का में बिना परमिट के जाएगा तो उस पर दस हजार सऊदी रियाल या करीब दो लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

ऐसा करने पर होगी जेल और लगेगा डबल जुर्माना

वहीं अगर कोई दूसरी बार ऐसा करता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे डबल जुर्माना देना होगा, यानी उसे करीब चार लाख रुपए जुर्माना के तौर पर देना होगा। गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि अगर कोई बार-बार प्रवेश करने की कोशिश करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे जेल में सजा काटनी होगी। इसके अलावा सरकार ने हज यात्रा को ध्यान में रखते हुए 21 दिनों के लिए कर्फ्यू की भी घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़ें: पायलट के पास 3 रास्ते: बदलेंगे राजस्थान के राजनीतिक मायने, सबकी निगाहें टिकी

हज यात्रा के लिए आने वाले लोगों की संख्या की कम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए सऊदी अरब ने इस साल हज यात्रा के लिए आने वाले लोगों की संख्या को कम कर दिया है। सऊदी गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, ये प्रतिबंध 19 जुलाई (धुल क़दाह) से 2 अगस्त (धुल हिज्जाह) तक जारी रहेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रालय की तरफ से सभी नागरिकों और बाशिंदों से आगामी धार्मिक यात्राओं के दौरान नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: तेजाब कांड के आरोपितों को क्लीन चिटः बलिया के ये कोतवाल बुरे फंसे

सड़कों और रास्तों पर तैनात रहेंगे सुरक्षाकर्मी

गृह मंत्रालय के आधिकारिक सूत्र ने जोर देते हुए कहा कि हज के दौरान पवित्र स्थलों तक जाने वालीं सभी सड़कों और रास्तों पर नियमों का पालन कराने के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। सऊदी अरब के प्रशासकों के मुताबिक, कोरोना महामारी के चलते उन्होंने इस साल हज करने वालों की संख्या करीब दस हजार तय करने का फैसला किया है। वहीं आपको बता दें कि बाहर से सऊदी अरब हज करने आने वाले लोगों के लिए डेडलाइन शुक्रवार को खत्म हो गई।

यह भी पढ़ें: दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार! देश का दावा सफल रहा ट्रायल

30 प्रतिशत शामिल होंगे हाजी सऊदी के नागरिक

इस साल की हज यात्रा में केवल 30 प्रतिशत हाजी सऊदी के नागरिक होंगे। इनमें भी केवल वहीं लोग शामिल होंगे जो स्वास्थ्यकर्मी या सुरक्षाकर्मी हैं और ये कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद रिकवर हुए हैं। इसके लिए फ़्रंटलाइन पर काम करने के दौरान संक्रमित होने और फिर ठीक होने वाले लोगों की पहचान की जाएगी। सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, सरकार ने हज यात्रा उन लोगों को तोहफे के रुप में देने का फैसला किया है, जिन्होंने कोरोना वायरस की लड़ाई में अपनी जान तक की चिंता नहीं की।

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट बीजेपी में नहीं होंगे शामिल, इस नाम से बनाएंगे खुद की पार्टी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story