ऐसे मरेगा कोरोना: रिसर्च ने सबके होश उड़ा दिए, तो रख लें माउथवॉश

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने और खत्म करने के लिए मेडिकल साइंटिस्ट्स की एक इंटरनेशनल टीम की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि माउथ वॉश में कोरोना वायरस को मार देने की क्षमता है।

ऐसे मरेगा कोरोना: रिसर्च ने सबके होश उड़ा दिए, तो रख लें माउथवॉश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने और खत्म करने के लिए मेडिकल साइंटिस्ट्स की एक इंटरनेशनल टीम की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि माउथ वॉश में कोरोना वायरस को मार देने की क्षमता है।सामने आई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शरीर के सेल्स को संक्रमित करने से पहले ही माउथवॉश वायरस को मारकर कोविड-19 से बचा सकता है। लेकिन इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माउथ वॉश को लेकर अलग राय दी थी।

ये भी पढ़ें… फिर हादसे से दहला देश: मजदूरों के खून से सनी सड़क, हुई दर्दनाक मौत

क्लिनिकल ट्रायल करना बहुत जरूरी

बता दें, डब्ल्यू एच ओ ने बीते कुछ समय पहले कहा था कि अभी कोई सबूत मौजूद नहीं हैं कि माउथवॉश आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए। हालांकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की फंक्शन मैगजीन में छपे शोध के अनुसार, माउथ वॉश में वायरस को मारने की क्षमता है और इसको लेकर क्लिनिकल ट्रायल करना बहुत जरूरी है।

इसी सिलसिले में ब्रिटेन के कार्डिफ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने फंक्शन में शोध प्रकाशित की है। रिसर्चर्स की टीम को कार्डिफ यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट्स के साथ-साथ नॉटिंघम, कोलोराडो, ओटावा, बर्सिलोना समेत कई यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट का भी साथ मिला था।

इस रिसर्च पर रिसर्चर्स ने ये नहीं कहा है कि फिलहाल बाजार में मौजूद माउथवॉश कोरोना से बचा सकता है। वो अलग माउथवॉश की बात कर रहे, लेकिन इसको लेकर आगे रिसर्च करना फायदेमंद हो सकता है।

ये भी पढ़ें…मुंबई में कोरोना का कहर, BMC के 13 कर्मचारी पॉजिटिव, पुलिसकर्मी ने तोड़ा दम

खास प्रकार के केमिकल से खत्म वायरस

दरअसल में खतरनाक कोरोना वायरस ‘Enveloped Viruses’ के क्लास के होते हैं। यानी कि यह एक फैटी लेयर से ढका होता है। यह लेयर कुछ खास प्रकार के केमिकल से खत्म हो जाता है।

साथ ही इस रिसर्च स्टडी में कहा गया है कि माउथवॉश कोरोना वायरस के बाहरी आवरण को खत्म कर सकता है। टेस्ट ट्यूब में किए गए प्रयोग में पाया गया कि कुछ माउथ वाश में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो Enveloped Viruses के बाहरी आवरण को खत्म कर देते हैं।

ऐसे में रिसर्चर्स का कहना है कि दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल होने वाले माउथ वाश में Chlorhexidine, Cetylpyridinium Chloride, Hydrogen Peroxide और Povidone-Iodine जैसे केमिकल होते हैं। सामने आई रिसर्च के अनुसार, इन केमिकल में संक्रमण रोकने की क्षमता होती है और नष्ट करने की भी।

ये भी पढ़ें…क्वारन्टीन में रूकना पड़ गया भारी, लड़के ने गवांई अपनी जान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।