×

Imran Khan: इमरान खान के पाकिस्तान से बाहर जाने पर रोक, नो फ्लाई लिस्ट में पीटीआई के 80 सदस्य

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री व पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के पाकिस्तान से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है। साथ उनकी पत्नी बुशरा के भी देश छोड़कर बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इमरान के साथ ही उनकी पार्टी पीटीआई के 80 सदस्यों को भी नो फ्लाई लिस्ट में शामिल किया गया है।

Hariom Dwivedi
Published on: 25 May 2023 4:26 PM GMT (Updated on: 25 May 2023 5:25 PM GMT)
Imran Khan: इमरान खान के पाकिस्तान से बाहर जाने पर रोक, नो फ्लाई लिस्ट में पीटीआई के 80 सदस्य
X
फाइल फोटो- इमरान खान (साभार- सोशल मीडिया)

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री व पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के पाकिस्तान से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है। साथ उनकी पत्नी बुशरा के भी देश छोड़कर बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इमरान के साथ ही उनकी पार्टी पीटीआई के 80 सदस्यों को भी नो फ्लाई लिस्ट में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर शिकंजा लगातार कसता जा रहा है।

पाकिस्तान के कई प्रांतों में धारा 245 लगाई गई है। इनमें पंजाब, खैबर पख्तूनख्वाह, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद प्रमुख हैं। सरकार के इस फैसले के खिलाफ इमरान खान ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में उन्होंने पाकिस्तान के हालातों को अघोषित मार्शल लॉ बताया है।

क्या कहता है आर्टिकल 245

पाकिस्तानी संविधान का आर्टिकल 245 का कहता है कि देश की रक्षा करने के लिए प्रांतों में सेना को तैनात किया जा सकता है। इसी के तहत सरकार ने कई प्रांतों में सेना तैनात की है। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में इमरान खान ने कहा है कि सेना एक्ट 1952 के तहत नागरिकों की गिरफ्तारी, जांच और उन पर मुकदमेबाजी असंवैधानिक और अवैध है।

आयोग गठित करने की मांग

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने ने सरकार पर पीटीआई के सदस्यों पर पार्टी छोड़ने का दबाव बनाने का भी आरोप लगाया। कहा कि ये संविधान के आर्टिकल 17 के तहत असंवैधानिक है। इतना ही नहीं उन्होंने नौ मई को पाकिस्तान में में हुई हिंसा की जांच कराने के लिए भी आयोग गठित करने की मांग की है।

इमरान ने इन पर भी लगाये गंभीर आरोप

याचिका में पूर्व पीएम इमरान खान ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान और अन्य पर आरोप लगाए हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story