×

चीनी सेना से खफा हुए जिनपिंग! हो सकते हैं बड़े बदलाव, नाराजगी की ये वजह..

इंडियन आर्मी के सामने फेल हुई चीनी सेना (PLA) से राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) काफी नाराज बताए जा रहे हैं। जिसके बाद ऐसा मान जा रहा है कि PLA के नेतृत्व में जल्द ही बड़े स्तर पर बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Shreya
Published on: 8 Sep 2020 5:48 AM GMT
चीनी सेना से खफा हुए जिनपिंग! हो सकते हैं बड़े बदलाव, नाराजगी की ये वजह..
X
चीनी सेना से नाराज हुए Xi Jinping

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। जून में हुई हिंसक झड़प के बाद चीनी सेना ने 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की। हालांकि भारतीय सेना के जाबांज जवानों ने उन्हें खदेड़ कर बाहर भगा दिया। वहीं इंडियन आर्मी के सामने फेल हुई चीनी सेना (PLA) से राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) काफी नाराज बताए जा रहे हैं।

जिनपिंग कर सकते हैं बड़े बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी नेतृत्व भी लद्दाख सीमा पर तैनात चीनी सेना के कमांडर से नाराज हैं। जिसके बाद ऐसा मान जा रहा है कि PLA के नेतृत्व में जल्द ही बड़े स्तर पर बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चीनी सेना के फेल से राष्ट्रपति शी जिनपिंग खासा नाराज हो गए हैं और अब जल्द ही पीएलए और रेगुलर लॉ इंफोर्समेंट एजेंसी पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उनमें बड़े बदलाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना ने बॉर्डर पर उठाया ये बड़ा कदम

चीनी सेना और अधिकारियों से नाराज

बता दें कि 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय सेना ने अपनी मुस्तैदी से इसे नाकाम कर दिया। केवल इतना ही नहीं, भारती सेना ने इलाके की ऊंची चोटी पर भी दोबारा अपना कब्जा कर लिया। इसकी खबर जब बीजिंग तक पहुंची तो जोरदार हंगामा शुरू हो गया। इस मामले में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीनी सेना और अधिकारियों से काफी नाराज हैं।

यह भी पढ़ें: राफेल को इनसे बड़ा खतरा: मीटिंग में अहम फैसला, अब ऐसी होगी सुरक्षा

India-China चीनी सेना के पीछे हटने से नाराज हुए जिनपिंग (फोटो सोशल मीडिया)

चीनी सेना हटी पीछे

वहीं, मीडिया रिपोर्ट में यह दावा भी किया जा रहा है कि PLA कमांडर ने स्पांगूर इलाके में संघर्ष को रोकने के लिए सेना को पीछे हटा लिया है। वहीं चीनी सेना पीछे हटने से भी सीसीपी नेतृत्व काफी नाराज हैं। जिसके बाद शी जिनपिंग PLA और रेगुलर लॉ इंफोर्समेंट एजेंसी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनमें बड़े बदलाव कर सकते हैं। राष्ट्रपति जिनपिंग चीन में पॉलिटिकल लॉयल्टी और सामाजिक अशांति को लेकर काफी बौखलाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें: एक्टर की हार्ट अटैक से मौत: फिल्म इंडस्ट्री को लगा झटका, शोक में हर कोई

किसके आदेश पर पीछे हटी चीनी सेना

बता दें कि पैंगोंग सो झील के दक्षिणी हिस्से में स्थित चोटी पर चीन कब्जा करना चाहता है। क्योंकि यह रणनीतिक लिहाज से काफी अहम मानी जाती है। चीन इसी पर कब्जा जमाने के लिए घुसपैठ कर रहा था। दरअसल इस ऊंचाई से झील और आसपास के दक्षिणी तट पर निगरानी की जा सकती है। लेकिन भारतीय सेना ने चीनी सेना के इरादों को भांप लिया था और उन्हें न सिर्फ खदेड़ा, बल्कि पूरी चोटी अपने कब्जे में ले ली। अब जिनपिंग नाराज हैं कि चीनी सेना किसके आदेश पर पीछे हटी।

यह भी पढ़ें: लेह में गूंजा भारत माता की जय: शहीद की अंतिम विदाई, चीन के खिलाफ आक्रोश

china चीनी सेना से नाराज हुए जिनपिंग (फोटो- सोशल मीडिया)

कल भी की घुसपैठ की नाकाम कोशिश

बता दें कि इन सब के बीच लद्दाख में एलएसी के पास सोमवार -मंगलवार की देर रात चीन ने फिर घुसपैठ की साजिश रची। हालांकि भारतीय सेना ने अपनी मुस्तैदी से इसे नाकाम कर दिया लेकिन ऐसा 45 साल बाद हुआ कि एलएसी पर गोलीबारी हुई हो। चीन ने भारतीय सैनिकों पर फायरिंग कर दी। सेना ने भी चीनी जवानों को मुंह तोड़ जवाब दिया। सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

शांति बातचीत के बीच बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि चीनी सैनिकों की ये हरकत उस वक्त हुई, जब चुशूल में ब्रिगेड स्तर की बातचीत चल रही थी। चुशूल के दक्षिण चीनी सैनिकों ने भारतीय पोस्ट की तरफ बढ़ने की कोशिश की। दोनों सेनाओं के बीच हाथापाई हुई, बाद में चीन ने हवाई फायरिंग कर दी। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की और चेतावनी फायरिंग की। सूत्रों से मुताबिक, फिलहाल हालात कंट्रोल में है।

यह भी पढ़ें: बेटी का प्यार पिता को पड़ा महंगा, मौत के बाद नहीं मिल रही थी दो गज जमीन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story