×

पाकिस्तान का हुक्का-पानी बंद करेगा भारत: आया बड़ा फैसला, जानें क्या है पूरी योजना

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि हम आने वाले दिनों में नया इतिहास रचेंगे और पाकिस्तान जाने वाले भारत के हिस्से के पानी को रोकने में कामयाब होंगे। उन्होंने नमामी गंगा प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि आज गंगा दुनिया की सबसे टॉप 10 साफ नदियों में शामिल हो चुकी हैं।

SK Gautam
Published on: 12 Jan 2020 4:40 PM GMT
पाकिस्तान का हुक्का-पानी बंद करेगा भारत: आया बड़ा फैसला, जानें क्या है पूरी योजना
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान की हरकतों को देखते हुए भारत ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए एक कड़ा कदम उठाने की तैयारी तेज कर दी है। इस नए फैसले के अंतर्गत भारत की नदियों का पानी पाकिस्तान को मिलना जल्द ही बंद हो जाएगा। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत से पाकिस्तान को जाने वाले नदियों के पानी को पाकिस्तान में जाने से रोकने की योजना का काम अब अंतिम दौर में पहुंच चुका हैं।

ये भी देखें: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री यशोमति ठाकुर ने दिया बड़ा बयान, छिड़ गया विवाद

जम्मू कश्मीर प्रशासन से भी इस मामले में सहमति मिल चुकी है

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि इस संबंध में कई फिजिकल टेक्निकल स्टडी रिपोर्ट आ चुकी हैं और कई रिपार्ट आने वाले दिनों में आने वाली है। वहीं जम्मू कश्मीर प्रशासन से भी इस मामले में सहमति मिल चुकी है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि हम आने वाले दिनों में नया इतिहास रचेंगे और पाकिस्तान जाने वाले भारत के हिस्से के पानी को रोकने में कामयाब होंगे। उन्होंने नमामी गंगा प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि आज गंगा दुनिया की सबसे टॉप 10 साफ नदियों में शामिल हो चुकी हैं। यह हमारे लिए काफी गर्व की बात है।

ये भी देखें: DGP सरकार के एक नंबर के चमचे, ऐसे लोगों का ही बढ़ेगा कार्यकाल- रामगोविंद चौधरी

पाकिस्तान तिलमिला उठा

मोदी सरकार सिंधु जल समझौते के तहत आने वाली रावी, ब्यास और सतलुज नदियों के पानी को डायवर्ट कर यमुना में लाने की प्लानिंग में है। भारत के इस कदम से पाकिस्तान की दिक्कत बढ़ सकती है। इससे पहले जब भारत ने पाकिस्तान जाने वाली नदियों के पानी को रोकने का मुद्दा उठाया था, तो पाकिस्तान तिलमिला उठा था। पाकिस्तान ने इस पर विरोध जताया था।

ये भी देखें: गुजरात का कहर पहुंचा यूपी, शुरू किये गए बचाव के उपाय

भारत उस समय पाकिस्तान जाने वाली नदियों के पानी को रोकने की योजना को अमलीजामा पहनाने की कोशिश में जुटा है, जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 बहाए जाने को लेकर पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव गहराया हुआ है। इसको लेकर पाकिस्तान लगातार सीमा पर फायरिंग कर रहा है। हालांकि उसको भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। पाकिस्तान ने कश्मीर मामले को संयुक्त राष्ट्र में भी उठाने की कोशिश की, लेकिन वहां भी उसको विफलता का मुंह देखना पड़ा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story