×

अमेरिका और ईरान में युद्ध! अभी-अभी पाकिस्तान ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

अमेरिका ने ईरानी सेना के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को एयर स्ट्राइक कर मार गिराया। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका बढ़ गई है। दोनों देशों ने एक दूसरे को तबाह करने की धमकी दी है। ईरान ने बदले की कार्रवाई करते हुए अमेरिका दूतावास को निशाना बनाया है।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Jan 2020 3:42 PM GMT
अमेरिका और ईरान में युद्ध! अभी-अभी पाकिस्तान ने कर दिया ये बड़ा ऐलान
X

नई दिल्ली: अमेरिका ने ईरानी सेना के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को एयर स्ट्राइक कर मार गिराया। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका बढ़ गई है। दोनों देशों ने एक दूसरे को तबाह करने की धमकी दी है। ईरान ने बदले की कार्रवाई करते हुए अमेरिका दूतावास को निशाना बनाया है। अमेरिका-ईरान में तनाव के बीच पाकिस्तान ने बड़ा ऐलान किया है।

पाकिस्तान ने मध्य पूर्व विवाद में बढ़ते तनाव के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश की है और क्षेत्र में किसी भी विवाद का हिस्सा नहीं होने का अपना संकल्प दोहराया है।

पाक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को अपने समकक्षों ईरान के मोहम्मद जवाद जरीफ, सऊदी अरब के फैसल बिन फरहान अल-सऊद और तुर्की के मेवलुत कावुसोग्लू से फोन पर बात की और औपचारिक रूप से यह प्रस्ताव दिया।

यह भी पढ़ें...JNU हिंसा: लड़कियों को ऐसी-ऐसी जगह मारा…, ABVP का बड़ा आरोप

तीन जनवरी को अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी सैन्य कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद कुरैशी ने पहली बार ईरान से संपर्क साधा। विदेश मंत्रालय की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक क्षेत्र में प्रतिकूल परिस्थिति' पर कुरैशी और चारों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच व्यापक चर्चा हुई।

कुरैशी ने यह भी दोहराया कि पाकिस्तान न तो किसी भी अन्य देश को अपनी जमीन का उपयोग करने देगा और न ही किसी क्षेत्रीय संकट का हिस्सा बनेगा।

यह भी पढ़ें...बेहमई नरसंहार में इस दिन आएगा फैसला, फूलन देवी ने 26 को एक साथ भून दिया था

मीडिया में कहा है कि कुरैशी ने मध्य पूर्व में अपने समकक्षों से बात सेना के प्रवक्ता और इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजल जनरल आसिफ गफूर के बयान के बाद की है, जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा था कि पाकिस्तान किसी भी दूसरे देश को किसी अन्य देश के खिलाफ अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं करने देगा और क्षेत्र में दीर्घकालिक शांति कायम रखने में भूमिका निभाना जारी रखेगा।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी यहां पुलिस ने उपद्रवियों पर जमकर भांजी लाठियां, मची भगदड़, ट्रैफिक ठप

एक साक्षात्कार में कुरैशी ने माना कि सुलेमानी की मौत के बाद क्षेत्र की स्थिति बदल गई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की इच्छा है कि क्षेत्र में और युद्ध न हो।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story