×

US-ईरान में अब तक का सबसे बड़ा तनाव, ईरानी विदेश मंत्री ने भारत पर दिया बड़ा बयान

जनरल सुलेमानी के मारे जाने के बाद से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। दोनों के आए दिन एक दूसरे के खिलाफ जहर उगल रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 15 Jan 2020 2:50 PM GMT
US-ईरान में अब तक का सबसे बड़ा तनाव, ईरानी विदेश मंत्री ने भारत पर दिया बड़ा बयान
X

नई दिल्ली: जनरल सुलेमानी के मारे जाने के बाद से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। दोनों के आए दिन एक दूसरे के खिलाफ जहर उगल रहे हैं। अब इस बीच ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है, क्योंकि वह एक महत्वपूर्ण पक्ष है।

ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव पर जरीफ का यह बयान आया है। भारत यह कहता रहा है कि वह जल्द से जल्द तनाव कम करने के पक्ष में है। भारत ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और कतर सहित प्रमुख पक्षों के साथ संपर्क में है, क्योंकि इस क्षेत्र में उसके महत्वपूर्ण हित हैं।

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भारत भूमिका निभा सकता है, क्योंकि वह एक महत्वपूर्ण पक्ष है। बता दें कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

यह भी पढ़ें...कश्मीर पर चीन की बड़ी चाल, पाकिस्तान के साथ मिलकर रची ये बड़ी साजिश

ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए मिसाइल हमले के कुछ देर बाद यह विमान हादसा हुआ था। ईरान ने इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था।

यह भी पढ़ें...आतंकियों के साथ पकड़े गए सेना के अफसर पर बड़ी कार्रवाई,जानिए आज का घटनाक्रम

हमले में हालांकि इन ठिकानों पर कोई घायल नहीं हुआ था। जरीफ ने विमान गिराए जाने को एक भूल करार दिया। सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स बल के प्रमुख थे और तीन जनवरी को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास अपने काफिले पर हुए अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे।

यह भी पढ़ें...निर्भया के दोषियों को मिला वक्त, 22 जनवरी को नहीं होगी फांसी

पिछले सप्ताह ईरान ने इराक में दर्जनों मिसाइलों से अमेरिकी सेना और गठबंधन सेना के ठिकानों पर हमला किया था। मेजर जनरल सुलेमानी की मौत को दोनों देशों के बीच के अब तक के सबसे बड़े तनाव के रूप में देखा जा रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story