×

Israel-Hamas Conflict: इजरायल-हमास के बीच भीषण जंग, 550 से अधिक लोगों की मौत, भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

Israel-Hamas Conflict: एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब एक हजार से अधिक फिलिस्तीनी इजरायल के अंदर प्रवेश कर चुके हैं। हमास के लड़ाकों ने कई इजराइली कस्बों पर कब्जा कर लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Oct 2023 2:25 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 8:31 AM GMT)
Israel-Hamas Conflict
X

Israel-Hamas Conflict (Social Media)

Israel-Hamas Conflict: रूस-यूक्रेन जंग के बीच अब पश्चिम एशिया में युद्ध जैसी स्थिति ने आकार ले लिया है। फिलिस्तीनी संगठन हमास और इजरायल के बीच शनिवार तड़के शुरू हुए संघर्ष के 24 घंटे हो चुके हैं। जिसमें दोनों ओर बड़े पैमाने पर लोगों की जानें जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 230 से अधिक फिलिस्तीनी लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1700 से अधिक लोग घायल हैं।

वहीं, हमास के रॉकेट हमले से इजरायल में भी तबाही मची है। फिलिस्तीनी संगठन ने कल यानी सात अक्टूबर को इजरायल के तीन शहरों पर 5 हजार रॉकेट दागे थे, जिसमें अब तक 300 लोगों की मौत हुई है और 1590 घायल हुए हैं। इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हताहतों की संख्या में इजाफा हो सकता है। सरकार ने लोगों से रविवार को अपने घरों में ही रहने की अपील की है।

ये भी पढ़ें: Hamas Leader Mohammed Deif: रहस्यमय है हमास नेता मोहम्मद दीफ, सात बार इजरायल कर चुका हत्या की कोशिश

हमास ने इजरायइलियों को बनाया बंधक

एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब एक हजार से अधिक फिलिस्तीनी इजरायल के अंदर प्रवेश कर चुके हैं। हमास के लड़ाकों ने कई इजराइली कस्बों पर कब्जा कर लिया है। स्देरोट शहर के पुलिस स्टेशन पर हमास के लड़ाकों ने कब्जा कर लिया है। उन्होंने शहर के मकानों की छत पर अपनी पोजीशन ले रखी है।

ये भी पढ़ें: Israel-Gaza Conflict: काफी ताकतवर हो चुका है हमास, मिल रही हिजबुल्लाह से सैन्य मदद

कई इजराइली नागरिकों को बंधक बना लिया गया है, जिनमें सेना के बड़े अधिकारी भी शामिल हैं। हमास बंधक बनाए गए नागरिकों के एवज में इजरायल की जेलों में बंद फिलिस्तीनी लोगों को छोड़ने की मांग कर रहा है।

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें हमास के लड़ाकों को इजराइली नागरिकों के साथ बर्बरता करते हुए देखा जा सकता है। एक वीडियो में हमास के लड़ाकों ने एक इजराइली महिला की हत्या कर उसके शव को नग्न अवस्था में गाड़ी में रख, सड़कों पर घुमाया। वहीं, एक अन्य वीडियो में फिलिस्तीनी लड़ाके एक इजराइली सैनिक को बंधक बनाकर उसे घसीटते हुए अपने साथ ले जाते नजर आए।

ये भी पढ़ें: Israel Gaza Conflict: ये हमास आखिर है क्या बला? ईरान और तुर्की से मिलती है बड़ी मदद

इजरायल का जोरदार जवाबी हमला

इजरायल फिलिस्तीनी संगठन हमास को एक आतंकी संगठन मानता है। इसलिए उसने हमास के हमलों को आतंकी हमला कर दिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कैबिनेट की बैठक के बाद कहा था – ये जंग है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी। इजरायल ने हमास के खिलाफ बड़ा सैन्य ऑपरेशन लॉन्च किया है, जिसका नाम 'स्वॉर्ड्स ऑफ आयरन' है। वहीं, हमास ने अपने अभियान का नाम 'अल-अक्सा फ्लड' दिया है। इजराइली सेना ने गाजा पट्टी के कुछ इलाकों में रह रहे अपने नागरिकों को शहर में बने शेल्टर होम जाने को कहा है। सेना ने गाजा पट्टी में हमास के 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 सैन्य मुख्यालयों पर हमले का दावा किया है।

ये भी पढ़ें: Israel – Hamas Conflict: इजरायल पर हमला - फलस्तीन विद्रोह के हालात, मिडिल इस्ट में बेहद तनावपूर्ण स्थिति

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

इजरायल – हमास संघर्ष के बाद उपजी तनावपूर्ण परिस्थितियों को देखते हुए भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा गया है। इजरायल से भारत आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। वहीं, भारत, अमेरिका समेत अन्य पश्चिमी देशों ने इस मुश्किल घड़ी में इजरायल के लोगों के साथ खड़े रहने की बात कही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story