×

Israel-Hamas War Updates: हमास ने हमले की प्रैक्टिस के लिए पूरा नकली शहर बना रखा था

Israeli-Palestinian Conflict: हमास से संबंध रखने वाले एक अनाम सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि यह हमला हमास द्वारा सावधानीपूर्वक रचे गए अभियान के बाद हुआ, जिससे यह पता चल गया कि इज़राइल को सोते हुए पकड़ लिया गया था।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Oct 2023 3:16 PM GMT
Israeli-Palestinian Conflict
X

Israeli-Palestinian Conflict (Photo-Social Media)

Israeli-Palestinian Conflict: फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने इजरायल पर हमले की बहुत बारीक प्लानिंग कर राखी थी,जिसमें ईरान का पूरा सहयोग था। पता चला है कि हमास ने गाजा में एक नकली इजरायली शहर बनाया था और वहीँ हमला करने की प्रैक्टिस की गयी थी। लेकिन या तो इजरायल को भनक नहीं लगी या उसने इसे गंभीरता से नहीं लिया।

हमास से संबंध रखने वाले एक अनाम सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि यह हमला हमास द्वारा सावधानीपूर्वक रचे गए अभियान के बाद हुआ, जिससे यह पता चल गया कि इज़राइल को सोते हुए पकड़ लिया गया था। इज़राइल को यह समझाने के बावजूद कि उन्हें युद्ध में कोई दिलचस्पी नहीं है, हमास के आतंकवादी अपने लड़ाकों को प्रशिक्षित करने के लिए गाजा में एक नकली इजरायली बस्ती स्थापित करके स्पष्ट रूप से आक्रामक हमले का अभ्यास कर रहे थे। बता दें कि गाजा इजराइल और मिस्र के बीच स्थित जमीन की एक पतली सी पट्टी है, जिस पर 2006 से हमास का नियंत्रण है। यह इलाका मात्र 365 वर्ग किलोमीटर का है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास के आतंकवादियों ने सैन्य लैंडिंग का अभ्यास करने और इस पर हमला करने का प्रशिक्षण देने के लिए शहर का इस्तेमाल किया। उन्होंने युद्धाभ्यास का अध्ययन करने के लिए उसके वीडियो भी बनाए। सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि इज़राइल ने निश्चित रूप से वीडियो देखे, लेकिन वे आश्वस्त थे कि हमास टकराव में पड़ने के लिए उत्सुक नहीं था। हमास ने पूरा नाटक कर रखा था कि वह इज़राइल के खिलाफ सैन्य साहसिक कार्य के लिए तैयार नहीं था। हमले से पहले के वर्षों में, हमास लड़ाके यह आभास देना चाहते थे कि वे युद्ध से थके हुए थे और यह सुनिश्चित करने के बारे में अधिक चिंतित थे कि गाजा में श्रमिकों को इज़राइल में नौकरियों तक पहुंच मिले। हमास ने पिछले महीनों में इज़राइल को गुमराह करने के लिए एक अभूतपूर्व खुफिया रणनीति का इस्तेमाल किया, जिससे जनता को यह आभास हुआ कि वह इस बड़े ऑपरेशन की तैयारी के दौरान इज़राइल के साथ लड़ाई या टकराव में जाने को तैयार नहीं है।

ईरान का हाथ

इस बीच वाल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी सुरक्षा अधिकारियों ने इजरायल पर हमलों की योजना बनाने के लिए हमास के साथ कई हफ्तों तक काम था। रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के अधिकारियों ने इजरायल की सीमाओं पर धावा बोलने की तैयारी के लिए अगस्त से हमास के साथ मिल कर काम किया। बताया गया है कि हमास और आईआरजीसी दोनों समूहों ने पिछले सोमवार को बेरूत में एक बैठक के दौरान योजना को अंतिम रूप दिया। हालाँकि अमेरिका ने अभी तक सार्वजनिक रूप से पुष्टि नहीं की है कि आईआरजीसी और हमास ने मिलकर हमलों की योजना बनाई है, सीएनएन ने एक अधिकारी के हवाले से कहा है कि - बेशक तस्वीर में ईरान है, उन्होंने हमास और हिजबुल्लाह को वर्षों तक समर्थन प्रदान किया है। वैसे, ईरान ने इन हमलों में अपना हाथ होने से इनकार किया है।

Israel-Hamas War: हमास से 'अंतिम युद्ध' के लिए इजरायल ने गाजा में उतारे एक लाख सैनिक,'...मानव रूप में जानवरों से लड़ रहे'

Israel Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले में 9 अमेरिकी नागरिकों की गई जान, इन देशों ने भी खोया अपनों को

America In Israel Hamas War: अमेरिका भी कर सकता है इजरायल के साथ संयुक्त कार्रवाई, जंगी बेड़ा पहुंचा

BJP Candidate List: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा का बड़ा सियासी दांव, दिग्गजों को उतार कर कांग्रेस को घेरने की तैयारी


Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story