×

किम जोंग का नया लफड़ा, अब असली-नकली के चक्कर से मचा हड़कंप

किम जोंग को लेकर जो नई बात सामने आ रही है, उसमें दावा किया गया है कि 20 दिनों तक पूरी दुनिया की नजरों से दूर रहने के बाद एक कार्यक्रम के दौरान जो किम जोंग दिखाई दिए थे।

Vidushi Mishra
Updated on: 6 May 2020 1:55 PM GMT
किम जोंग का नया लफड़ा, अब असली-नकली के चक्कर से मचा हड़कंप
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के मामले में अब एक नया ट्विस्ट आ गया है। 20 दिनों तक गायब रहने के बाद एक कार्यक्रम में उनके अचानक प्रकट होने के बाद भी उन्हें लेकर शुरू हुई अटकलें खत्म होती नहीं दिख रही हैं। अब असली और नकली किम जोंग का पेंच फंस गया है। किम को लेकर सामने आ रही नई बातों से पूरी दुनिया में हड़कंप मच सकता है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान से आई तबाही: भारत में किसानों के लिए खतरे की घंटी, जल्द होगा रोकना

किम जोंग को लेकर जो नई बात सामने आ रही है, उसमें दावा किया गया है कि 20 दिनों तक पूरी दुनिया की नजरों से दूर रहने के बाद एक कार्यक्रम के दौरान जो किम जोंग दिखाई दिए थे, दरअसल वे असली किम जोंग नहीं बल्कि उनका हमशक्ल था। हालांकि अभी तक क्या बात सिर्फ एक दावा ही है और इसकी सच्चाई की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है।

20 दिन बाद दिखे थे किम जोंग

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग 11 अप्रैल के बाद रहस्यमयी ढंग से गायब हो गए थे और फिर उन्हें 20 दिन बाद गत 1 मई को राजधानी प्योंगयांग के पास एक उर्वरक कारखाने के उद्घाटन समारोह में देखा गया था।

इन 20 दिनों के दौरान उन्हें लेकर दुनिया भर के मीडिया में तरह-तरह की बातें सामने आईं। उनकी तबीयत खराब होने, ब्रेन डेड होने और मौत जैसी खबरें भी मीडिया में फैलीं।

ये भी पढ़ें...बना सबसे बड़ा खतराः लगातार रूप बदल रहा कोरोना हो जाएं सावधान

हालांकि इन खबरों की भी पुष्टि नहीं हो पाई थी। एक मई के कार्यक्रम के दौरान उनके उपस्थित होने के बाद स्टेट मीडिया की ओर से किम जोंग की कई तस्वीरें जारी की गई थीं।

ब्रिटेन की पूर्व सांसद ने बताया हमशक्ल

नई तस्वीरों को साझा करते हुए ब्रिटेन की पूर्व सांसद लुईस मेंश ने दावा किया है कि इन तस्वीरों में जो शख्स नजर आ रहा है, वह असली किम जोंग उन नहीं है।

उनका कहना है कि तस्वीरों में दांत और दूसरी चीजों में साफ तौर पर अंतर दिखाई पड़ता है। मेंष के अलावा सोशल मीडिया पर कई अन्य लोगों ने भी ऐसा ही दावा किया है और कहा है कि दरअसल वह शख्स किम जोंग का हमशक्ल था।

दांत और दूसरी चीजों में दिखा अंतर

ये भी पढ़ें...देश को मिली सफलता: इन खूंखार आतंकियों का सेना ने किया खात्मा

पूर्व सांसद मेश ने इन तस्वीरों को साझा करते हुए ट्वीट किया कि निश्चित तौर पर यह वही शख्स नहीं है। इस शख्स के और असली किम जोंग उन के दांत और दूसरी चीजों में अंतर दिखाई पड़ता है। वैसे मेंश के ट्वीट की पड़ताल करने पर पता चलता है कि उन्होंने अब इसे डिलीट कर दिया है।

दोनों शख्स एक नहीं हो सकते

डेली मेल ने पूर्व सांसद मेंश के हवाले से लिखा है कि तस्वीर में नजर आ रहा शख्स असली किम जोंग उन नहीं है। मेंश का कहना है कि ऐसा नहीं हो सकता कि मेरी जानकारी सही ना हो।

उनके मुताबिक उन्हें नहीं पता कि इस आइडिया के साथ आगे बढ़ना ठीक है या नहीं, लेकिन इतना तो सच है कि दोनों शख्स एक नहीं हैम। मेंश का कहना है कि इन तस्वीरों को गौर से देखने की जरूरत है क्योंकि इनके दांत अलग-अलग हैं। हालांकि इन तस्वीरों में छेड़छाड़ की बात भी सामने आ रही है।

ये भी पढ़ें...सेना पर भयंकर पत्थरबाजी: आतंकी रियाज की मौत पर हंगामा, घाटी में बिगड़े हालात

कलाई के निशान पर खींचा ध्यान

एक चर्चित ब्लॉगर जेनिफर जेंग द्वारा साझा की गई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। जेंग ने भी अपने ट्वीट में सवाल किया है कि क्या एक मई को दिखने वाले किम जोंग उन असली थे?

उनका कहना है कि चार चीजों को गौर से देखने की जरूरत है और वे चार चीजें हैं दांत, कान, बाल और बहन। जेंग ने किम जोंग की कलाइयों पर दिख रहे निशान की ओर सबका ध्यान खींचा है।

सोशल मीडिया पर भी किम की कलाई पर डॉट के निशान को दिखाकर असली और नकली की बात की जा रही है। वैसे विशेषज्ञ कलाई के निशान की थ्योरी से सहमत नहीं हैं और उनका कहना है कि दिल की सर्जरी की वजह से भी यह निशान हो सकता है।

ये भी पढ़ें...मोदी-योगी का ये सपना: जिस पर तेजी से हो रहा काम, मिलेगी बड़ी राहत

सोशल मीडिया पर भी हमशक्ल की चर्चा

सोशल मीडिया पर भी ऐसी बातें की जा रही हैं कि उत्तर कोरिया के स्टेट मीडिया द्वारा जारी तस्वीरें किम जोंग उन के हमशक्ल की है। इसके पीछे भी दांत, कलाई के निशान और कान के आकार को आधार बनाया जा रहा है।

किम जोंग उन की पुरानी और ताजी तस्वीरों में उनके कान की गोलाई में अंतर दिख रहा है जिसके आधार पर यह संदेह पैदा हुआ है। वैसे कुछ लोगों का यह भी कहना है कि जिन तस्वीरों से तुलना की गई है,वे काफी पुरानी हैं और इस कारण भी यह अंतर दिख सकता है।

ये भी पढ़ें...लगा तगड़ा झटका: बढ़े पेट्रोल-डीजल समेत शराब के दाम, CM योगी का ऐलान

रिपोर्ट - अंशुमान तिवारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story