×

चीनी मीडिया के बदले सुर: कहा- टला 'डोकलाम' जैसा संकट, लेकिन जारी रहेगा गतिरोध

ग्लोबल टाइम्स ने चीनी विशेषज्ञ के हवाले से कहा है कि भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच शनिवार को हुई बैठक के बाद 'डोकलाम' जैसा एक और संकट टल गया है।

Shreya
Published on: 8 Jun 2020 1:00 PM GMT
चीनी मीडिया के बदले सुर: कहा- टला डोकलाम जैसा संकट, लेकिन जारी रहेगा गतिरोध
X

बीजिंग: भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच युद्ध की धमकी देने वाले चीने के सरकारी मीडिया के सुर बदलते हुए नजर आ रहे हैं। चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने चीनी विशेषज्ञ के हवाले से कहा है कि भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच शनिवार को हुई बैठक के बाद 'डोकलाम' जैसा एक और संकट टल गया है। दोनों देशों के बीच ताजा स्थिति को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने पर सहमति बनी है।

दोनों पक्ष समस्या के शांतिपूर्ण समाधान के लिए हैं तैयार

चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारतीय विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि दोनों देशों द्विपक्षीय समझौतों के तहत सीमा पर शांतिपूर्ण तरीके से समाधान के लिए तैयार हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत बेहद शांतिपूर्ण और गर्मजोशी से भरे माहौल में हुई।

यह भी पढ़ें: लंगूर को मास्क पहनाओ: जब बन्दर ने बस में की यात्रा, ट्विटर पर आये ऐसे कमेंट्स

द्विपक्षीय समझौतों के तहत शांतिपूर्ण समाधान के लिए तैयार

भारत के अनुसार, दोनों देशों द्विपक्षीय समझौतों के तहत सीमा पर शांतिपूर्ण तरीके से समाधान के लिए तैयार हैं। यह द्विपक्षीय संबंधों के विकाल के लिए भी जरूरी है। भारत और चीन समस्या को हल करने और सीमा क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करने के लिए आगे भी बातचीत जारी रखेंगे।

रिश्तों की मजबूती के लिए आगे भी जारी रहेगी बातचीत

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश इस साल अपने कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। दोनों देशों ने इस बात पर सहमति जताई है कि रिश्तों को मजबूत करने के लिए आगे भी बातचीत जारी रहेगी। दोनों देशों का मानना है कि शुरुआती प्रस्ताव भारत और चीन के संबंधों को बेहतर बनाने में सहयोग करेगा।

यह भी पढ़ें: दो हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, आज रात 12 बजे से बदल जाएंगे ये नियम

दोनों पक्ष स्थिति पर दे रहे पूरा ध्यान

वहीं, ग्‍लोबल टाइम्‍स ने सिंगुआ यूनिवर्सिटी के किआन फेंग के बयान के हवाले से कहा कि दोनों देशों के बीच शनिवार को हुई बातचीत में दोनों पक्षों के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए। जो यह दर्शाता है कि भारत और चीन दोनों ही हालात पर पूरा ध्यान दे रहे हैं और वे नहीं चाहते हैं कि ये विवाद किसी भी कीमत पर और ज्यादा बढ़े।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का क्या है कहना?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने सैनिकों को मजबूत करने में जुटे हैं। जिससे एक और गतिरोध पैदा हो रहा है। कुछ का कहना है कि यह विवाद दूसरा डोकलाम संकट बन सकता है। वहीं चीनी विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान विवाद तुरंद खत्‍म नहीं होने जा रहा है। उनका कहना है कि भारत चीनी जमीन पर निर्माण कार्य रोके नहीं तो पेइचिंग इस संकट को स्‍वीकार नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें: विधायक पर भारी थानेदारः एसपी ने भी की अनसुनी मामला डीजीपी कोर्ट में

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story