×

सेना ने किया सरकार का तख्तापलट, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री को बनाया बंधक

अफ्रीकी देश माली में विद्रोही सैनिकों ने तख्तापलट कर दिया है। इसके अलावा सैनिकों ने राष्ट्रपति इब्राहिम बुबाकार केटा को गिरफ्तार कर लिया है तो वहीं प्रधानमंत्री बोबू सिसे को भी हिरासत में ले लिया है।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 3:34 AM GMT
सेना ने किया सरकार का तख्तापलट, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री को बनाया बंधक
X
सेना ने किया सरकार का तख्तापलट, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री को बनाया बंधक

बामाको: अफ्रीकी देश माली में विद्रोही सैनिकों ने तख्तापलट कर दिया है। इसके अलावा सैनिकों ने राष्ट्रपति इब्राहिम बुबाकार केटा को गिरफ्तार कर लिया है तो वहीं प्रधानमंत्री बोबू सिसे को भी हिरासत में ले लिया है। विद्रोही सैनिकों द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद राष्ट्रपति इब्राहिम बुबाकार ने इस्तीफा दे दिया है।

माली में सेना ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के खिलाफ विद्रोह कर दिया। मंगलवार रात को राजधानी बामाको में विद्रोही सैनिको ने जमकर फायरिंग की और राष्ट्रपति निवास और प्रधानमंत्री भवन को घेर लिया। इसके बाद सैनिकों ने राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता और प्रधानमंत्री बाउबो सिसे को बंधक बना लिया।

माली सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बामाको के कई हिस्सों में आगजनी भी हुई है। इस तख्तापलट की शुरुआत सबसे पहले बामाको से 15 किलोमीटर दूर स्थित काटी कैंप में हुई। यहां असंतुष्ट जूनियर अफसरों ने कमांडरों को हिरासत में लिया और उसके बाद कैंप पर कब्जा कर लिया।

Ibrahim Boubacar Keïta राष्ट्रपति इब्राहिम बुबाकार केटा

यह भी पढ़ें...राष्ट्रपति जिंगपिंग कर रहे चीन को बर्बाद, देश में ही उठी विरोध की आवाज

इसके बाद युवाओं ने शहर की सरकारी इमारतों में आग लगा दी। माली के राष्ट्रपति के इस्तीफ़े की मांग को लेकर पहले से ही अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा था। अब राष्ट्रपति इब्राहिम बॉबाकार केटा को भी विद्रोही सैनिकों ने कब्जे में ले लिया है। सैनिकों ने किसी भी तरह की बातचीत करने से भी इंकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें...Tiktok पर बड़ी खबर: ये दो नामी कंपनियां है दौड़ में शामिल, जानें पूरी खबर

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से जबरन लिया इस्तीफा

पूरे शहर में सरकार विरोधी प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों और माली के न्याय मंत्री के घर को आग के हवाले कर दिया।

Protest in Mali विरोधी प्रदर्शन करते लोग

यह भी पढ़ें...तबाही बनी बारिश: डूब गया ये फेमस म्यूजियम, बच गयी 2400 साल पुरानी ममी

प्रधानमंत्री ने सैनिकों से हथियार रखने और देश का दिख सर्वोपरि रखने की अपील की, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने उनकी कोई भी बात मामने से इंकार कर दिया। सशस्त्र सैनिक सरकारी दफ्तरों में घुस गए और वहां कब्जा करने लगे। देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से इस्तीफा ले लिया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story