बदल जाएगा आसमान: आज दिखेगा ऐसा नजारा, कभी न देखा होगा किसी ने

मंगलवार को मंगल ग्रह पृथ्वी के बेहद करीब होगा और नारंगी रंग में चमकता दिखाई देगा। आज मंगल ग्रह सूर्य के विपरीत होगा और पृथ्वी सीधे मंगल और सूर्य के बीच होगी।

Mars

बदल जाएगा आसमान: आज दिखेगा ऐसा नजारा, कभी न देखा होगा किसी ने (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कभी-कभी अंतरिक्ष में कोई अद्भुत या दुर्लभ नजारा देखने को मिलता है। कुछ ऐसी खगोलीय घटना जिसे या तो पहले कभी नहीं देखा गया, या फिर वो घटना होती है जो सैकड़ों सालों में एक बार देखने को मिलती है। आज ऐसा ही एक दिन है, जब अंतरिक्ष में एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। जी हां, आज यानी मंगलवार को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना घटित होने वाली है। ये अद्भुत नजारा सौर मंडल में देखने को मिलेगा।

पृथ्वी के बेहद करीब होगा मंगल ग्रह

दरअसल, मंगलवार को मंगल ग्रह पृथ्वी के बेहद करीब होगा और अपने नारंगी रंग में चमकता दिखाई देगा। ज्योतिष शोधार्थी और एस्ट्रोलॉजी एक विज्ञान रिसर्च पुस्तक के लेखक गुरमीत बेदी बताते हैं कि आज अद्भुत बात ये होने वाली है कि मंगलवार को मंगल ग्रह सूर्य के विपरीत होगा। जबकि पृथ्वी सीधे मंगल और सूर्य के बीच होगी। ऐसा होने से धरती और सूरज के साथ मंगल ग्रह एक सीध में दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ें: हाथरस कांड को लेकर दलित वोटों की जंग, भाजपा और जदयू को घेरने की तैयारी

15 साल बाद फिर देखने मिलेगा ये अद्भुत नजारा

गुरमीत बेदी ने बताया कि मंगलवार को होने वाली खगोलीय घटना 15 साल बाद फिर दोहराएगी। यानी अगर आप आज इस अद्भुत नजारे को देखने से चूकते हैं तो आपको 15 साल का लंबा इंतजार करना पड़ेगा। बेदी के मुताबिक, आज होने वाली खगोलीय घटना ठीक 15 साल बाद 11 सितंबर 2035 में दिखाई देगी।

MARS-
(फोटो- सोशल मीडिया)

आज दिखेगा ऐसा अद्भुत नजारा

वहीं आज दिखने वाले इस अद्भुत नजारे को आप अपनी आंखों से भी देख सकेंगे। गुरमीत बेदी ने बताया कि मंगलवार को सबसे अद्भुत नजारा यह भी होगा कि आज की शाम जब सूर्य पश्चिम दिशा में डूब यानी अस्त हो रहा होगा तो पूरब की दिशा में मंगल उग यानी उदय हो रहा होगा। विज्ञान की भाषा में इस खगोलीय घटना को मार्स एट अपोजिशन (Mars At Opposition) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव: बागी तेवर दिखाने वालों पर भाजपा सख्त, नौ को दिखाया बाहर का रास्ता

एक सीध में होंगे पृथ्वी, सूरज और मंगल

आज सौर मंडल में दिखने वाले अद्भुत नजारे में धरती और सूरज के साथ मंगल ग्रह एक सीध में दिखाई देंगे। इन तीनों ग्रहों का एक साथ सीधी लाइन में आना किसी यादगार लम्हे से कम नहीं होने वाला है। बताया जा रहा है कि मंगल ग्रह आधी रात तक साउथ (दक्षिण) की दिशा में चला जाएगा। वहीं अगर आपके पास हाई क्वालिटी वाला टेलीस्कोप (Telescope) है तो आप इस नजारे को अच्छे से देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन का रखा गया था ये अनोखा नाम, शेयर किया रोचक किस्सा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App