धरती खिसकी: भूकंप से गिरी इमारते हुआ भारी नुकसान, देखें मौत का मंजर

बीते कई दिनों से दुनियाभर में एक-एक दिन में कई बार भूकंप के झटके महसूस किेए जा रहे हैं। ऐसे में बीते मंगलवार को मैक्सिको में काफी भयंकर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नई दिल्ली। बीते कई दिनों से दुनियाभर में एक-एक दिन में कई बार भूकंप के झटके महसूस किेए जा रहे हैं। ऐसे में बीते मंगलवार को मैक्सिको में काफी भयंकर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के साथ जोरदार आवाज से डरे-सहमें लोग अपने-अपने घरों को बाहर निकल आए। मैक्सिको में आए इस भूकंप की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत की हो गई।

ये भी पढ़ें… जारी हुआ अलर्ट: यूपी के इन जिलों में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने किया सतर्क

भूकंप की तीव्रता 7.4

मैक्सिको में आए इस भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी, कि इसका अंदाजा कंपन के सैकड़ों मील तक महसूस की गई। भूकंप रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 दर्ज की गई है।

अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र ओक्साका स्टेट के 43 मील के पास और जमीन की सतह के 26 किलोमीटर नीचे पाया गया। ये पहाड़ी जगह कॉफी के लिए बहुत फेसम है। भूकंप आने के बाद कुछ देर के लिए देश की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी को खतरा देखते हुए बंद कर दिया गया।

ये भी पढ़ें…पाक की नापाक हरकत जारीः नाबालिग हिंदू लड़की की जबरन कराई शादी

30 इमारतों सहित कई चर्च को नुकसान

भूकंप के कंपन से सैकड़ों मील दूर बड़ी-बड़ी ऊंची इमारतें हिल गईं। लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकलकर गलियों में आ गए। तेज झटकों की वजह से 30 इमारतों सहित कई चर्च को नुकसान पहुंचा। वहीं चर्च की एक गुंबद झुक गई।

भूकंप के समय मैक्सिको मे रहने वाले 30 साल के मिगुल केंडेलेरा अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे थे। उन्होंने बताया, “जब जमीन हिलने लगी तो मैं अपने परिवार के साथ बाहर भागा मगर गली के बीच में ही रुकना पड़ा क्योंकि रास्ते में सिर्फ चट्टानें ही दिखाई दे रहे थे।”

ये भी पढ़ें…बौखलाया चीन: भारत की होगी जीत, दुश्मन का खातमा करेगा ट्री-हथियार

https://www.facebook.com/iYogeshMishra/videos/552185745456642/

सुनामी की चेतावनी

आगे उन्होंने बताया कि ये देखकर आगे बढ़ना और ज्यादा मुश्किल हो गया। गली तो बिल्कुल चिवगंम जैसी लग रही थी।

साथ ही वैज्ञानिकों के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर 7 की तीव्रता वाला भूकंप तबाही का कारण माना जाता है। इससे बहुत ज्यादा जान माल की हानि होती है।

इसके साथ ही भूकंप के बाद यूएस नेशनल ओसेनिक एंड एटमोस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने सुनामी की चेतावनी जाहिर की थी, लेकिन बाद में अपने बयान को वापस लेते हुए खतरा टल जाने का बयान जारी किया।

ये भी पढ़ें… भूकंप के लगे 140 झटके: मौत से मची चीख पुकार, दहशत में लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App