भूकंप के लगे 140 झटके: मौत से मची चीख पुकार, दहशत में लोग

मेक्सिको में आए शक्तिशाली भूंकप के झटकों ने पूरे देश को हिला कर रख दिया। यहां पर भूंकप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है।

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको में आए शक्तिशाली भूंकप के झटकों ने पूरे देश को हिला कर रख दिया। यहां पर भूंकप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है। करीब पांच लोगों की जान चली गई। भूकंप के झटकों के बाद लोगों में अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला। वहीं भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इमारतें तेजी से हिलीं और हजारों लोग सड़क पर आ गए। उसके बाद लोगों ने अपना दिन और रात सड़कों पर ही बिताया है।

अस्पालों से बाहर आए कोरोना संक्रमित मरीज

इन झटकों की वजह से डॉक्टर से लेकर मरीज, यहां तक कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को भी अस्पतालों से बाहर रहना पड़ा। कोरोना वायरस मरीजों को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा। भूकंप आने के बाद जल्दी-जल्दी अस्पतालों से डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को बाहर निकाला गया। इससे मरीजों में भी दहशत दिखी। वहीं मेडिकल स्टाफ मरीजों को संभालते हुए नजर आए।

यह भी पढ़ें: फिल्म घायल के 30 साल: धर्मेंद्र ने शेयर किया ये पुराना Video, आप भी देखें

भूकंप के चलते लोगों में दहशत

ये मेक्सिको के लोगों के लिए काफी खतरनाक मंजर रहा। इसके चलते लोगों में दहशत आ गई। हर तरफ चीख-पुकार मच गई। केवल यही नहीं भूकंप से मेक्सिको के समुद्र में स्थित तेल रिफाइनरी में आग लग गई और एक कर्मचारी की मौत हो गई। लेकिन रिफाइनरी को खाली करा लिया गया।

भूकंप के 140 झटके महसूस किए गए

वहीं मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैन्युअल लोपेज ओब्रोडोर ने बताया कि भूकंप आने के बाद भी तकरीबन 140 झटके महसूस किए गए थे। लेकिन ये सभी छोटे-छोटे रहे। इस प्राकृतिक आपदा से देश को बहुत नुकसान हुआ है। देश के चर्च, ब्रिज, पुल, सड़क और पुरानी इमारतों को खासा नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़ें: चीन की शातिर चाल: डोकलाम में फिर मोर्चा खोलने की कोशिश, सैनिकों की संख्या बढ़ाई

तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी

वहीं इस बीच, अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे द यूएस नेशनल ओसनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (USGS, NOAA) ने मेक्सिको के तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। USGS और NOAA ने मेक्सिको, दक्षिणी मेक्सिको, अल साल्वाडोर, होंडुरास और ग्वाटेमाला में भूंकप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है।

मेक्सिको के ओक्साका में 7.4 तीव्रता का भूकंप

USGS के मुताबिक, मेक्सिको के ओक्साका में भूकंप के बहुत तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 दर्ज की गई। इस शक्तिशाली भूकंप ने दक्षिणी और मध्य मैक्सिको को हिला कर रख दिया। दहशत से हजारों लोग घरों से बाहर निकल कर सड़कों पर आ गए।

यह भी पढ़ें: रामदेव की कोरोना दवा: लॉन्च होने के बाद आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से पूछे ये सवाल

ज्यादातर शहरों में नुकसान ज्यादा नहीं हुआ

मेक्सिको के ज्यादातर शहरों में नुकसान ज्यादा नहीं हुआ है, लेकिन इतने तेजी आए भूंकप के झटकों से पुरानी इमारतों की दीवारें और कॉन्क्रीट गिरने लगीं। जिसके चलते कई लोग घायल हुए हैं। बिल्डिंग की खिड़की पर लगे कांच भी टूट गए।

45 मिनट तक कांपता रहा पूरा देश

बताया जा रहा है कि मेक्सिको में भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सुबह 10.29 महसूस किया गया। इसके बाद पूरा मेक्सिको लगभग 45 मिनट तक कांपता रहा। इस झटके के बाद करीब 140 झटके महसूस किए गए। USGS के मुताबिक, लगभग 20 लाख से ज्यादा लोगों ने इस भूकंप के झटकों को महसूस किया है। जबकि 4.90 करोड़ लोगों ने मध्यम या हल्के भूकंप के झटकों को महसूस किया है।

यह भी पढ़ें: आइसक्रीम का ठेला लेकर थाने पहुंचा पुलिस वाला, Video वायरल, जानें पूरा मामला

ओक्साका शहर था भूकंप का केंद्र

भूकंप का केंद्र ओक्साका शहर रहा। ओक्साका और इसके आसपास का इलाका तीव्र भूकंप जोन में आता है। इस इलाके में  पिछले 35 सालों में 7 या उससे ज्यादा तीव्रता के सात भूकंप आ चुके हैं। जिसके चलते करीब दस हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।

साल 1985 में आया था सबसे बड़ा भूकंप

मेक्सिको में सबसे बड़ा भूकंप साल 1985 में आया था। जिसकी तीव्रता 8.0 दर्ज की गई थी। इस साल आए भूकंप में सबसे भयानक तबाही मची और इसमें ही सबसे ज्यादा लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ें: बिहार की राजनीति में भूचाल: मुश्किल में लालू की RJD, अब राबड़ी को लगेगा ये झटका

7 दिनों में 20 बार आया भूकंप

रिपोर्ट के मुताबिक मैक्सिको में पिछले 7 दिनों में 20 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं, लेकिन सबसे ज्यादा तीव्रता का भूकंप मंगलवार को आया। पिछले 24 घंटे में ही 4 बार झटके महसूस किए गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस साल मैक्सिको में 99 बार भूकंप आया है।

मेक्सिको में पहले आ चुके हैं बड़े भूकंप

बता दें कि इससे पहले भी मेक्सिको में कई बड़े भूकंप आए हैं जिससे बड़े तौर पर तबाह मची है। 2017 में, मध्य मेक्सिको में आए 7.1 तीव्रता के झटके ने राजधानी और आसपास के राज्यों में 355 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें: फडणवीस का बड़ा दावा: महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शरद पवार ने की थी ये पेशकश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App