×

बच गए ओली: प्रचंड के पिघलने से बची ओली की पार्टी और सत्ता

नेपाल में पिछले कई हफ्तों से चल रहा अनिश्चितता का माहौल फिलहाल थम गया है।नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी के सह अध्यक्ष पुष्प कुमार दहल प्रचंड ने नेपाल के पीएम के.पी.शर्मा ओली के इस्तीफे की मांग वापस ले ली है।

Newstrack
Published on: 20 July 2020 7:00 AM GMT
बच गए ओली: प्रचंड के पिघलने से बची ओली की पार्टी और सत्ता
X

नई दिल्ली। नेपाल में पिछले कई हफ्तों से चल रहा अनिश्चितता का माहौल फिलहाल थम गया है।नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी के सह अध्यक्ष पुष्प कुमार दहल प्रचंड ने नेपाल के पीएम के.पी.शर्मा ओली के इस्तीफे की मांग वापस ले ली है। प्रचंड के इस रुख से ओली की सत्ता तो बच ही गई साथ ही सत्तारूढ़ नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी को भी जीवनदान मिला है। नेपाल की मीडिया के मुताबिक प्रचंड ने जहां के.पी.शर्मा ओली के इस्तीफे की मांग छोड़ी है वहीं पीएम ओली नवम्बर में पार्टी का महासम्मेलन बुलाने के राज़ी हो गए हैं।

ये भी पढ़ें... साऱथी का गौरवः राम ऱथ को चलाया तो बन गए पीएम, अब करेंगे भूमिपूजन

क्या था पूरा विवाद—

भारत विरोधी रुख और एक के बाद एक भारत से संबंध खराब करने वाले फैसलों को लेकर पीएम ओली अपने देश में ही घिर गए थे।

सरकार चलाने में उनको लगातार मुश्किलें आ रही थीं लेकिन स्थिति ने उनके तब खतरनाक मोड़ लिया जब नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी के सह अध्यक्ष पुष्प कुमार दहल प्रचंड ने पाएम के इस्तीफे की मांग रख दी।

ये भी पढ़ें...स्कूलों पर बड़ा ऐलान: अभिभावकों को लेना होगा फैसला, करनी होगी तैयारी

दहल को पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल और झालानाथ खनल का भी समर्थन मिला था जिससे ओली की मुश्किलें और बढ़ गई थीं।

चीन की गोद में खेल रहे हैं ओली-

नेपाल के बारे में जानकारी रखने वालों का मानना है कि ओली चीन की शह पर भारत विरोधी फैसले ले रहे हैं।पहले भारत के कुछ इलाकों को नेपाल का हिस्सा बनाकर नया मानचित्र पास कराया और फिर नेपाल और भारत की सीमा पर अभूतपूर्व रूप से नेपाली पुलिस को आक्रामक होने का आदेश दिया।

ये भी पढ़ें...तबाही का अलर्ट: भयानक मौसम ले डूबा कई घर, मौतों से मचा खौफ,7 लापता

ओली ने रोटी बेटी के रिश्ते वाले भारतवंशी बहुओं की नागरिकता के लेकर भी कानून में बदलाव कर दिया।हद तो यह है कि ओली ने नेपाल में राम का असली जन्मस्थान और अयोध्या होने की बात तक कर डाली।

इस बयान का उनके अपने ही देश में इतना विरोध हुआ कि उन्हें बयान वापस लेकर सफाई देनी पड़ी।जानकारों की मानें तो ओली के इन फैसलों में चीन की बड़ी भूमिका है।

ओली चीन की शह पर सदियों पुराने भारत नेपाल के रिश्ते को खत्म कर उसे कम्यूनिस्ट चीन की गोद में ले जाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें...PM ने सत्ता में आने के लिए अपनी नकली मजबूत छवि गढ़ी: राहुल गांधी

पूरे विवाद में चीनी राजनयिक रहीं चर्चा में-

नेपाल में चीन की राजदूत हाउ यांकी की भूमिका को लेकर हमेशा चर्चाओं का बाज़र गर्म रहा।माना जा रहा है कि यांकी का प्रभाव ओली पर बहुत ज्यादा है ।यांकी इस हद तक नेपाली राजनीति में हस्तक्षेप करती हैं कि कई बार राजनयिक प्रोटोकॉल का भी उन्हें ख्याल नहीं रहता।

यांकी की भूमिका को लेकर नेपाल के कई बड़ा राजनीतिक दल भी अपना विरोध जता चुके हैं।इस विवाद में भी यांकी काफी सक्रिय रहीं औऱ उन्होंने राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से भी बात की।

यह भी कहा जा रहा था कि वह ओली और प्रचंड के बीच मध्यस्थता कराने को लेकर भी काफी सक्रिय थीं।अब खबरें निकल कर आ रही हैं कि राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी की कोशिशों के चलते ही प्रचंड और ओली का विवाद सुलझ गया है।

ये भी पढ़ें... UAE ने रचा इतिहास, जापान से लॉन्च किया मिशन मंगल, ऐसा करने वाला पहला अरब देश

अड़े थे ओली ,मिल गई राहत—

नेपाल के पीएम के.पी.शर्मा ओली इस विवाद की शुरुआत से ही कुर्सी ना छोड़ने की ज़िद पर अड़े थे। इसके लिए अपनी पार्टी की स्टैंडिंग कमेटी की सात बैठकों के स्थगित होने के बाद भी ओली ने अपनी कुर्सी बचाने का प्लान बी भी तैयार कर लिया था।

उन्होंने कुर्सी बचाने के लिए आर्डिनेंस लाने,संसद सत्र खत्म करने और विपक्षी नेपाली कांग्रेस पार्टी से हाथ मिलाने की तैयारी कर ली थी।लेकिन बदलते घटनाक्रम में प्रचंड के पिघलने से नेपाल सरकार को भले ही कुछ दिनों की सही ,पर जीवनदान तो मिल ही गया है।

ये भी पढ़ें... राहुल का पीएम मोदी मोदी पर तंज, चीन से अपनी 56 इंची छवि की करनी होगी रक्षा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story