×

चीन को तगड़ा झटका: कोरोना ने फिर दी दस्तक, देश में यहां लागू किया गया लॉकडाउन

बीते दिनों लॉकडाउन हटाने से पहले चीन ने दावा किया था कि देश में कोरोना वायरस पर काबू पा लिया गया है। लेकिन एक बार फिर से कोरोना वायरस ने चीन में दस्तक दे दी है।

Shreya
Published on: 26 April 2020 11:08 AM GMT
चीन को तगड़ा झटका: कोरोना ने फिर दी दस्तक, देश में यहां लागू किया गया लॉकडाउन
X

बीजिंग: चीन के वुहान प्रांत से शुरु हुए कोरोना वायरस ने दुनियाभर के तमाम देशों को अपनी चपेट में ले रखा है। बीते दिनों लॉकडाउन हटाने से पहले चीन ने दावा किया था कि देश में कोरोना वायरस पर अच्छे से काबू पा लिया गया है। लेकिन एक बार फिर से कोरोना वायरस ने चीन में दस्तक दे दी है। लॉकडाउन खत्म होने के और सभी गतिविधियां शुरु होने के बीच एक बार फिर से महामारी ने वहां अपने पैर पसारने शुरु कर दिए हैं।

राजधानी बीजिंग के सभी जिमों को किया गया बंद

चीन ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण होने का जो दावा किया था अब वो झूठा होता नजर आ रहा है। फिर से महामारी के दस्तक देने के बाद राजधानी बीजिंग के सभी जिमों को बंद कर दिया है। मौजूदा हालातों को देखते हुए चीनी सरकार ने ये फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर बदलेंगे ये नियम

अगले आदेश तक स्वीमिंग पूल भी रहेंगे बंद

ऐसा कहा जा रहा है कि चीन में ये नया संक्रमण महामारी का दूसरा दौर है। इसी डर के चलते चीनी सरकार ने राजधानी बीजिंग में जिम के साथ-साथ स्वीमिंग पूल भी बंद करने का फैसला लिया है। शहर में सरकार के अगले आदेश तक जिल और स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे।

शानक्सी में सामने आए 7 नए मामले

कोरोना वायरस के नए मामले ज्यादातर चीन के उत्तर पश्चिम क्षेत्रों से आए हैं। उत्तर-पश्चिमी प्रांत शानक्सी में विदेश की यात्रा करके वापस लौटे 7 नए लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। ये सभी लोग रुस से लौटे हैं। अब वहां पूरे शहर में फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिलें कोरोना से पांचवीं मौत, परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप

नए मामले सामने आना किसी झटके से कम नहीं

चीन में नए मामले सामने आना देश के लिए किसी झटके से कम नहीं है। क्योंकि वहां पर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटाने के लिए लॉकडाउन को हटा दिया गया था। सभी गतिविधियां भी सुचारु रुप से शुरु हो ही रही थीं कि इन नए मामलों ने दस्तक दे दी। लॉकडाउन का सीधा असर करीब 1 करोड़ लोगों पर पड़ने वाला है।

चीन में अब तक 82,816 मामलों की पुष्टि

गौरतलब है कि इस बीमारी ने चीन में पिछले साल दिसंबर से ही दस्तक दे दी थी। चीन के वुहान प्रांत से ही इस महामारी की शुरुआत हुई। बीजिंग की तरफ से दावा किया गया है कि देश में अब तक कुल 82 हजार 816 मामले सामने आए हैं। जबकि 24 अप्रैल को इस वायरस से किसी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। चीन के मुताबिक वहां अब तक कोरोना वायरस से 4,632 लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: सामुदायिक किचन से दिए जा रहे भोजन का लें फीडबैक: प्रमुख सचिव सिंचाई

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story