×

लिफाफे में इस देश की 'किस्मत': कौन होगा अगला सुल्तान, सस्पेंस बरकरार

ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद के निधन के साथ पूरी दुनिया में एक सवाल खड़ा हो गया है कि ओमान का अगला सुल्तान कौन होगा? सवाल लाजमी है, क्योंकि सुल्तान काबूस का कोई उत्तराधिकारी नहीं है। हालाँकि सुल्तान अपने निधन से पहले एक बंद लिफाफा छोड़ कर गये हैं। इस लिफ़ाफ़े में उनके ओमान के अगले सुल्तान का नाम है।

Shivani Awasthi
Published on: 11 Jan 2020 7:03 AM GMT
लिफाफे में इस देश की किस्मत: कौन होगा अगला सुल्तान, सस्पेंस बरकरार
X

दिल्ली: ओमान के सुल्तान (Oman Sultan) काबूस बिन सईद के निधन के बाद पूरी दुनिया में एक सवाल खड़ा हो गया है कि ओमान का अगला सुल्तान कौन होगा? सवाल लाजमी है, क्योंकि सुल्तान काबूस का कोई उत्तराधिकारी नहीं है। हालाँकि सुल्तान अपने निधन से पहले एक बंद लिफाफा छोड़ कर गये हैं। इस लिफ़ाफ़े (Succession Envelope) में उनके ओमान के अगले सुल्तान का नाम है।

आखिरी समय तक नहीं की उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा:

सुल्तान काबूस का शुक्रवार देर रात लम्बी बिमारी के बाद निधन हो गया। जिसके बाद ओमान में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया। वहीं उनके निधन के साथ ओमान की किस्मत पर भी सस्पेंस पैदा हो गया, क्योंकि राष्ट्र के नए सुल्तान के नाम का पूरी दुनिया को इंतज़ार है।

ये भी पढ़ें: खूंखार 300 आतंकी! भारत में तबाही को तैयार, बनाया ये खतरनाक प्लान

निधन से पहले छोड़ा एक लिफाफा:

दरअसल, सुल्तान काबूस बिन सईद की कोई संतान नहीं है। उन्होंने शादी तो की थी लेकिन उन्हें कोई औलाद नहीं हुई। उनके निधन से काफी पहले ही उनके उत्तराधिकारी को लेकर सवाल उठ रहे थे। सुल्तान ने अपने उत्तराधिकारी की घोषणा आखिरी वक्त तक नहीं की। हालाँकि अपने निधन से ठीक पहले उन्होंने एक लिफाफा छोड़ दिया। बताया जा रहा है कि इस लिफ़ाफ़े में उन्होंने अपने उत्तराधिकारी का नाम दिया है।

लिफ़ाफ़े में ओमान की किस्मत बंद:

दुनिया की नजर अब सुल्तान काबूस के लिफ़ाफ़े पर टिंकी हैं। लिफ़ाफ़े में नये सुलतान का नाम है। वैसे वह चाहते तो अपने जीवित रहते ही या मरने से पहले भी नए सुल्तान के नाम की घोषणा कर सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। बल्कि इसके लिए उन्होंने अजीबोगरीब तरीका चुना।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के इस ख़ास ‘दोस्त’ का हुआ निधन, याद कर हुए भावुक

निधन के बाद उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा क्यों:

ऐसा करने के पीछे उनका क्या मकसद था ये तो पता नहीं चल सका लेकिन उन्होंने नए उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान एक गेम की तरह करने का निर्णय लिया। उनके निर्देश के मुताबिक़, बंद लिफ़ाफ़े को उनए निधन के बाद ही खोला जाना है।

किसके पास है सुल्तान का लिफाफा:

बता दें कि इस लिफ़ाफ़े को मस्कट के राजमहल में रखा गया है। लिफाफा खुलेगा तभी ओमान को उसके उत्तराधिकारी के बारे में पता चलेगा। जानकारी के मुताबिक, सुल्तान काबूस ने दो लिफ़ाफ़े छोड़े हैं। दूसरा लिफाफा, ओमान के दक्षिणी इलाके सलालाह के राजमहल में रखा गया है। उसमें भी उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा है।

ये भी पढ़ें: 176 लोगों की मौत! दहल गया था ईरान, अब जाकर मानी गलती

जानें सुलतान काबूस के बारे में:

सुल्तान काबूस का जन्म 18 नवंबर 1940 को सलालाह में हुआ था। वह अल बू सईद वंश के वंशज थे। जानकारी के मुताबिक़, सुल्तान काबूस ने अपनी पढ़ाई भारत और सैंडहर्स्ट की रॉयल मिलिट्री एकेडमी में पूरी की है। काबूस ने 1970 में अपने पिता सईद बिन तैमूर का तख्तापलट कर ओमान की बागडोर अपने हाथ में ली थी।

पांच साल के शासन में उन्होंने ओमान को गरीबी से निकालकर विकास की पटरी पर लाकर खड़ा कर दिया। काबूस बिन सईद मिडल ईस्ट और अरब देशों में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले शासक रहे। सईद को ओमान की तस्वीर बदलने वाले नेता के तौर पर जाना जाता है।

ये भी पढ़ें: भारत की ‘खतरनाक मिसाइल’ की सच्चाई! जिससे कांप उठी दुनिया

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story