×

सामने आए कोरोने के नए लक्षण, जर्मनी का दावा अगले 2 साल तक रह सकता है संकट

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया पर जारी है। तेजी से फैलती इस महामारी की अब तक कोई दवा नहीं बनी है। लोगों को तरह-तरह की सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 20 March 2020 11:16 AM GMT
सामने आए कोरोने के नए लक्षण, जर्मनी का दावा अगले 2 साल तक रह सकता है संकट
X

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया पर जारी है। तेजी से फैलती इस महामारी की अब तक कोई दवा नहीं बनी है। लोगों को तरह-तरह की सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है। इसके लक्षण आम सर्दी जुकाम की ही तरह हैं। वायरोलॉजिस्ट हेंड्रिक स्ट्रीक ने जर्मन मीडिया से बातचीत में माना कि कोरोना वायरस की वजह से हाल के वर्षों की तुलना में 2020 में ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है।

नए लक्षण आए सामने

जर्मनी की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने चेतावनी दी है कि ये संकट दो साल तक रह सकता है। जर्मनी में कोरोना वायरस के 7,000 मामले आ चुके हैं। जबकि अब तक 44 मौतें हो चुकी हैं। बुखार आना, गले में खराश होना, सूखी खांसी और मांसपेशियों में दर्द होना इसके लक्षण हैं ।

ये भी पढ़ें- जानिए क्या होता है सोशल डिस्टेंसिंग, कोरोना को रोकने में कैसे है सहायक

लेकिन अब इसके कुछ नए लक्षण भी दिख रहे हैं, जिसने वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के मरीजों के सूंघने की क्षमता इतनी खराब हो जाती है कि वो अपने बच्चों के गंदे डायपर भी नहीं सूंघ पाते हैं।

कम हो जाती है सूंघने की क्षमता

हेंड्रिक स्ट्रीक ने बताया कि हमने कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग सभी लोगों का इंटरव्यू किया। इसमें से दो तिहाई लोग ऐसे थे जिन्हें कई दिनों से न तो किसी चीज का स्वाद पता चल पा रहा था और ना ही ये किसी भी गंध को सूंघ पा रहे थे. स्ट्रीक ने कहा, 'यह लक्षण शरीर में इतना बढ़ जाता है कि एक मां भी अपने बच्चे के डायपर को नहीं सूंघ पाती है।

ये भी पढ़ें- अब बंद हुए ये सब भी: अगर आप भी हैं फूडी तो जरूर पढ़ें ये खबर

लोग शैंपू की सुगंध और खाने का स्वाद भी नहीं महसूस कर पाते हैं।' स्ट्रीक के अनुसार, 'हम अभी ठीक से यह नहीं बता सकते हैं कि ये लक्षण कब दिखाई देने शुरू होते हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि ये लक्षण संक्रमण फैलने के थोड़ी देर बाद ही शरीर में आने लगते हैं।'

डायरिया भी है एक लक्षण

इन लक्षणों में डायरिया भी एक आम लक्षण हो सकता है। स्ट्रीक ने कहा, 'हमारी जांच में पता चला कि कोरोना वायरस के 30 फीसदी मरीज डायरिया से भी पीड़ित थे। जर्मनी की तुलना में कोरोना वायरस से इटली में हो रही ज्यादा मौतों पर स्ट्रीक ने कहा, 'मुझे बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं हो रहा है क्योंकि इटली में केवल बहुत गंभीर लक्षण वालों के ही टेस्ट किए जा रहे हैं।'

शुरू में नहीं दिया गया ध्यान

ये भी पढ़ें- कनिका की कोरोना पार्टी, खतरे में ये दिग्गज नेता और अधिकारी

चीन में भी, शुरुआत में मौतों की संख्या तेजी से बढ़ी थी क्योंकि वहां भी आम संक्रमित लोगों की संख्या पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जा रहा था। शेन्झेन में हाल में की गई एक स्टडी में भी यह बात सामने आई है कि वयस्कों के मुकाबले बच्चे ज्यादा तेजी से संक्रमण का शिकार हो रहे हैं लेकिन उनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं के बराबर या बहुत हल्के दिखाई दे रहे हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story