×

400 बच्चे लापता होने से मची चीख-पुकार, परिजनों ने सरकार से मांगी मदद

बीते दिनों नाइजीरिया के कैटसीना राज्य में एक स्कूल पर बंदूकधारियों द्वारा किए गए हमले के बाद 400 से ज्यादा स्टूडेंट्स लापता हो गए हैं, जिसके बाद परिजनों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

Shreya
Published on: 14 Dec 2020 9:27 AM GMT
400 बच्चे लापता होने से मची चीख-पुकार, परिजनों ने सरकार से मांगी मदद
X
400 बच्चे लापता होने से मची चीख-पुकार, परिजनों ने सरकार से मांगी मदद

अबुजा: खबर नाइजीरिया से सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि बंदूकधारियों के हमले के बाद यहां से 400 से ज्‍यादा छात्र लापता हो गए हैं। अब उनके परिजनों ने आशंका जताई है कि उनके बच्चों को किडनैप कर लिया गया है। बच्चों के लापता होने से उनके परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। माता पिता बच्चों के गुम होने से सदमे में हैं। अब ऐसे में उन्होंने मदद के लिए सरकार से गुहार लगाई है। बता दें कि हाल ही में कैटसीना राज्य में बंदूकधारियों ने एक सेकेंडरी स्कूल पर हमला कर दिया था, ये बच्चे इसी हमले के बाद से गायब हैं।

200 बच्चों की तलाश हुई पूरी

परिजन सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि वे उनके मासूमों का पता लगाएं। इस बीच कैटसीना पुलिस के प्रवक्ता गैम्बो ईसा ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार रात कंकारा में गवर्नमेंट साइंस सेकेंडरी स्कूल पर बड़ी तादाद में बंदूकधारियों ने एके-47 राइफलों से गोलीबारी की थी। प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस और हमलावरों के बीच गोलीबारी होती रही, जिससे स्टूडेंट्स को स्कूल की दीवार फांदकर भागने का मौका मिल गया। उन्होंने कहा कि 400 छात्र लापता हैं, जबकि 200 का पता लगाया जा चुका है। इस स्कूल में स्टूडेंट्स की संख्या लगभग 600 के करीब है।

यह भी पढ़ें: कोरोना मुक्त ये देश: जीत ली महामारी से जंग, ख़ुशी में पीएम करने लगी डांस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की हमले की निंदा

इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कैटसीना राज्य में मौजूद सेकेंडरी स्कूल पर हुए हमले और 400 बच्चों के लापता होने की निंदा की है। मीडिया रिपोर्ट्स में गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से बताया गया है कि महासचिव ने लापता बच्चों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई करने और उन्हें तत्काल उनके परिवार के पास सुरक्षित वापस भेज जाने की बात कही है।

यह भी पढ़ें: गलती मां-बेटी की पड़ी भारी, घर लाई थीं ये अनोखी चीज से हुआ ब्लास्ट

बच्चों की जंगलों में हो रही तलाश

वहीं इस मामले में राज्य के राज्यपाल अमीनू मसारी ने कल यानी रविवार को कहा हमारे पास उपलब्ध रिकॉर्ड के आधार पर हम अभी भी लापता बच्चों की जंगलों में तलाश कर रहे हैं। हम जंगल से बाहर आ रहे बच्चों की गिनती कर रहे हैं और उनके परिजनों से संपर्क कर रहे हैं। गौरतलब है कि बीते 11 दिसंबर की रात कैटसीना राज्य के गवर्नमेंट साइंस सेकेंडरी स्कूल पर बड़ी तादाद में बंदूकधारियों ने हमला कर दिया था। कैटसीना के कांकरा इलाके में मौजूद स्कूल में करीब 839 छात्र रहते हैं।

यह भी पढ़ें: तानाशाह का खतरनाक रूप: ऐसा नहीं कर सकता कोई भी, मौत से खेलता था ये

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story