×

किम जोंग की बढ़ीं मुश्किलें: छिन सकती है सत्ता, बहन को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

महामारी से पस्त पड़ी अर्थव्यवस्था ने देश के शासक किम जोंग उन की परेशानी बढ़ा दी है। जिसके चलते अब किम जोंग ने अपनी बहन को एक अहम जिम्मेदारी सौंप दी है।

Shreya
Published on: 21 Aug 2020 6:17 AM GMT
किम जोंग की बढ़ीं मुश्किलें: छिन सकती है सत्ता, बहन को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी
X
Kim Jong Un

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी ने पहले से ही सुस्त चल रही उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है। महामारी से पस्त पड़ी अर्थव्यवस्था ने देश के शासक किम जोंग उन की परेशानी बढ़ा दी है। जिसके चलते अब किम जोंग ने अपनी बहन को एक अहम जिम्मेदारी सौंप दी है। दरअसल, तानाशाह ने अपने बहन को अमेरिका से संबंध सुधारने की जिम्मेदारी सौंप दी है।

यह भी पढ़ें: चीन का गंदा खेल: अब मानसरोवर झील के पास शुरू किया ये काम, ऐसे खुली पोल

अप्रत्याशित और अपरिहार्य चुनौतियों का सामना कर रहा है देश

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं की एक सभा को बताया कि देश अप्रत्याशित और अपरिहार्य चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसके चलते उनके विकास के लक्ष्यों को हासिल करने में देरी हो रही है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इस बैठक में प्रतिबंधों को खराब अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी वजह बताई गई।

America-North Korea

यह भी पढ़ें: 1 करोड़ लोगों के बिल माफ: सरकार ने बनाई ये योजना, इनको मिलेगी राहत

कोरोना और बाढ़ ने निभाई अहम भूमिका

इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी और बाढ़ जैसी समस्याओं ने भी देश की अर्थव्यवस्था को दो दशकों में सबसे बुरी स्थिति में लाने में अहम भूमिका निभाई है। उत्तर कोरिया की स्थिति को लेकर दक्षिण कोरियाई सांसदों ने संवाददाताओं से बताया कि देश की खुफिया एजेंसी के मुताबिक, किम ने अपनी छोटी बहन किम यो जोंग को सियोल और वाशिंगटन के साथ संबंध बेहतर करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। उन्होंने बीते दिनों एक राजनयिक मामले में सार्वजनिक भूमिका भी निभाई थी।

यह भी पढ़ें: धोनी के बाद PM मोदी ने रैना को लिखी चिट्ठी, कहीं ये दिल को छूने वाली बातें

Kim Jong

त्याग सकते हैं अपना पद

खुफिया एजेंसी के सदस्य हा ताए-कींग ने कहा कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की पूरी शक्ति देश की वर्तमान नेतृत्व शैली के तहत ही काम कर रही है। वहीं इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप में पूर्वोत्तर एशिया और परमाणु नीति के वरिष्ठ सलाहकार डुयोन किम ने यह भी संदेह जताया है कि किम जोंग उन सर्वोच्च नेता के तौर पर अपना अधिकार भी त्याग सकते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया में सत्ता का आंशिक हस्तांतरण अतिशयोक्ति प्रतीत होता है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी दिलीप कुमार पर आई बड़ी खबर, हुआ इनका निधन, परिवार में मातम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story