×

वैक्सीन पर बड़ा झटका: अमेरिका में ट्रायल पर लगी रोक, वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता

वैक्सीन लगाने के बाद ब्रिटेन में एक वॉलेंटियर की बॉडी में रिएक्शन देखने को मिला था, जिसके बाद ट्रायल पर अस्थाई रोक लगा दी गई थी। ब्रिटेन में तो फिर से वैक्सीन के ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी गई है, लेकिन अमेरिका में अब भी वैक्सीन के ट्रायल पर रोक जारी है।

Shreya
Published on: 16 Sep 2020 11:02 AM GMT
वैक्सीन पर बड़ा झटका: अमेरिका में ट्रायल पर लगी रोक, वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता
X
वैक्सीन पर बड़ा झटका: अमेरिका में ट्रायल पर लगी रोक, वैज्ञानिकों की बढ़ी चिंता

नई दिल्ली: देश समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। संक्रमण पर नियंत्रण लगाने के लिए तमाम देश के वैज्ञानिक वैक्सीन विकसित करने में जुटे हुए हैं। इस बीच अमेरिका में वैक्सीन की जांच करने और मंजूरी देने वाली संस्था ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन को लेकर काफी चिंतित है। बताया जा रहा है कि संस्था वैक्सीन के संभावित साइड इफेक्ट्स को लेकर काफी चिंतित है।

वॉलेंटियर की बॉडी में हुआ रिएक्शन

दरअसल, वैक्सीन लगाने के बाद ब्रिटेन में एक वॉलेंटियर की बॉडी में रिएक्शन देखने को मिला था, जिसके बाद ट्रायल पर अस्थाई रोक लगा दी गई थी। ब्रिटेन में तो फिर से वैक्सीन के ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी गई है, लेकिन अमेरिका में अब भी वैक्सीन के ट्रायल पर रोक जारी है।

यह भी पढ़ें: बिजली ले रही लोगों की जान: यूपी के इन जिलों में हुई 28 मौतें, मिलेगा मुआवजा

दोबारा ट्रायल शुरू करने पर हो रही चर्चा

अमेरिकी जांचकर्ता ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर चर्चा कर रहे हैं और इससे यह समझने का प्रयास कर रहे हैं कि दोबारा ट्रायल शुरू करना चाहिए या नहीं। बता दें कि बीते हफ्ते वैक्सीन की डोज लेने के बाद ब्रिटेन में एक वॉलेंटियर की बॉडी में रिएक्शन देखने को मिला था, जिसके बाद उसे हॉस्पिटल में भी भर्ती कराना पड़ा था। जिसके बाद वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी गई थी।

यह भी पढ़ें: Rajasthan के Kota शहर में Chambal नदी में पलटी नाव, सात की मौत, 13 लोग लापता

corona virus vaccine corona virus vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

Transverse Myelitis की चपेट में आया मरीज

दरअसल, वॉलेंटियर की रीढ़ में इन्फ्लैमेशन होने लगा था। अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह रिएक्शन किस तरह का था। लेकिन कुछ न्यूरोलॉजिस्ट का मानना है कि मरीज Transverse Myelitis की चपेट में आ गया था। इसकी वजह से मरीज के शरीर में दर्द, कमजोरी, ब्लैडर और बॉवेल में समस्या हो सतकी है, जबकि कुछ मौकों पर मरीज को लकवा भी मार सकता है।

यह भी पढ़ें: सहकारिता भर्ती घोटाला: अब जल्द होगा फैसला, बड़े अफसरों पर गिरेगी गाज

FDA कर रहा स्वतंत्र जांच

इस घटना के बाद अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ स्वतंत्र जांच कर रहा है। FDA कमिश्नर स्टीफन हैन ने मंगलवार को बताया कि अमेरिका में अभी भी ट्रायल रुका हुआ है। वहीं कहा जा रहा है कि अगर अमेरिकी वैज्ञानिकों की जांच में ये बात सामने आती है कि वॉलेंटियर में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन की वजह से ही गंभीर रिएक्शन हुआ तो ट्रायल को हमेशा के लिए रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सब्जियों की बढ़ती कीमतों पर CM योगी सख्त, अब जमाखोरों पर होगी कड़ी कार्रवाई

वहीं, एस्ट्राजेनका कंपनी ने कहा है कि संबंधित वॉलेंटियर रिएक्शन के बाद ठीक हो चुका है और वह हॉस्पिटल से डिस्चार्ज भी हो सका है। लेकिन कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी कि उसे Transverse Myelitis हुआ था या नहीं।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन की मिली मंजूरी: भारत में इस महीने मिलेगी, रूस ने दिया साथ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story