×

वैक्सीन पर खुशखबरी: ज्यादा उम्र के लोगों पर भी है असरदार, खुश हुए शोधकर्ता

ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन ज्यादा उम्र के लोगों पर भी असरदार रही है। इस वैक्सीन से बुजुर्ग लोगों में भी इम्यून रिस्पॉन्स पैदा हुआ है। 

Shreya
Published on: 19 Nov 2020 1:03 PM GMT
वैक्सीन पर खुशखबरी: ज्यादा उम्र के लोगों पर भी है असरदार, खुश हुए शोधकर्ता
X
वैक्सीन पर खुशखबरी: ज्यादा उम्र के लोगों पर भी है असरदार, खुश हुए शोधकर्ता

नई दिल्ली: दुनियाभर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, यह वैक्सीन ज्यादा उम्र के लोगों पर भी असरदार रही है। ऑक्सफर्ड की वैक्सीन ने 56-69 साल और 70 साल से ज्यादा की उम्र के स्वस्थ लोगों में इम्यून रिस्पॉन्स पैदा किया है।

ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन को सुरक्षित बताया गया

गुरुवार को The Lancet में 560 स्वस्थ लोगों पर की गई इस स्टडी के डेटा को पब्लिश किया गया है। इसमें ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन को सुरक्षित करार दिया गया है। बताया गया है कि इस वैक्सीन के कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें: अस्पताल में पूर्व प्रधानमंत्री: किडनी में तेज दर्द की शिकायत, पाकिस्तान में शोक

ज्यादा उम्र के लोगों के लिए असरदार है वैक्सीन

शोधकर्ताओं का कहना है कि ये नतीजे काफी उत्साहजनक हैं, क्योंकि ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन संबंधी जोखिम बहुत ज्यादा होता है। इसलिए ऐसी भी कोई वैक्सीन होनी चाहिए जो कि ज्यादा उम्र के लोगों के लिए भी असरदार हो।

यह भी पढ़ें: पुलिस से कांपे बदमाश: 50 हजार के इनामी पर चली गोलियां, जमकर हुई मुठभेड़

अब शोधकर्ता ये पता लगाने की कर रहे हैं कोशिश

वहीं अब शोधकर्ताओं की टीम पता लगाने की कोशिश कर रही है कि तीसरे फेज के परीक्षण में यह वैक्सीन लोगों के शरीर में कोरोना वायरस को विकसित होने से रोक पाती है या नहीं। बताया जा रहा है कि तीसरे चरण के शुरुआती नतीजे अगले कुछ हफ्ते में आ सकते हैं। वहीं ऑक्सफर्ड वैक्सीन ग्रुप से जुड़े डॉक्टर महेशी रामासामी ने ज्यादा उम्र के लोगों में वैक्सीन के असरदार होने पर खुशी जाहिर की है।

यह भी पढ़ें: आजम पर बड़ा फैसला: इस मामले में सुनवाई पूरी, कोर्ट में 3 घंटे चली बहस

वैक्सीन के नतीजे से काफी खुश हैं रिसर्चर्स

डॉक्टर महेशी रामासामी ने कहा कि हम वैक्सीन के नतीजे देखकर काफी ज्यादा खुश हैं। हमारी वैक्सीन अधिक उम्र के वयस्कों के साथ-साथ युवाओं के लिए भी कारगर साबित हुई है। युवाओं में भी इस वैक्सीन ने समान रोग प्रतिरोधक प्रतिक्रिया उत्पन्न की है।

यह भी पढ़ें: 5000 से ज्यादा औद्योगिक इकाईयों को झटका, एक महीने में तेजी से बढ़े भाव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story