×

कोरोना से नहीं निपट पा रहा पाकिस्तान, अब वर्ल्ड बैंक से लगाई ये गुहार

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। पाकिस्तान में अचानक से कोरोना के मामलों में खूब बढ़ोत्तरी हुई है। वहां पर अब तक 301 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

Shreya
Published on: 19 March 2020 9:19 AM GMT
कोरोना से नहीं निपट पा रहा पाकिस्तान, अब वर्ल्ड बैंक से लगाई ये गुहार
X
कोरोना से नहीं निपट पा रहा पाकिस्तान, अब वर्ल्ड बैंक के आगे लगाई ये गुहार

इस्लामाबाद: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। पाकिस्तान में अचानक से कोरोना के मामलों में खूब बढ़ोत्तरी हुई है। वहां पर अब तक 301 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें 3 लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। यहां पर 208 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद पंजाब से 33 और बलूचिस्तान से 23 मामले सामने आए हैं। वहीं पाकिस्तान में तेजी से बढ़ते कोरोना के खतरे के बीच पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वर्ल्ड बैंक से लोन के लिए गुहार लगाई है।

आंकड़ों को छिपाने में लगा था पाकिस्तान

बता दें कि पाकिस्तान कई दिनों से कोरोना से हुई मौतों के आंकड़े छिपाने का आरोप झेल रहा था। लेकिन आखिरकार उसने ये स्वीकार कर लिया है कि वहां पर जानलेवा वायरस से दो लोगों की मौत हुई है। बताया जा रहा है कि कोरोना से मरने वाला पहला शख्स पाकिस्तान के मरदान का रहने वाला था, जबकि दूसरा व्यक्ति खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत का निवासी था। पाकिस्तान में कोरोना से बढ़ते खतरे के बीच वहां पर पर्यटक स्थलों पर जाने पर पाबंदी लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: यात्रियों के लिए बड़ी खबर: रेलवे ने रद्द की ये सभी ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

वर्ल्ड बैंक से 20 करोड़ डॉलर लोन की मांग

गौरतलब है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही काफी खराब चल रही है, या फिर यूं कह सकते हैं कि वहां की इकॉनमी दिवालिया हो चुकी है और ऐसे में कोरोना के चलते पाकिस्तान को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। पहले तो पाकिस्तान की तरफ से ऐसा कहा जा रहा था कि उसने कोरोना पर नियंत्रण कर लिया है, लेकिन अब जब हालत बिगड़ती ही जा रही है तो उसने वर्ल्ड बैंक से कर्ज की गुहार लगाई है। पाकिस्तान वर्ल्ड बैंक से 20 करोड़ डॉलर कर्ज की मांग कर रहा है ताकि उसे कोरोना से लड़ने में मदद मिल सके। पाकिस्तान ये मदद कोरोना से लड़ने में संसाधन खड़े करने के लिए मांग रहा है।

यह भी पढ़ें: रूह कांप जाएगी आपकी: भाई ने बहन के साथ की ऐसी हरकत, रिश्तों को किया शर्मसार

पाकिस्तान में नहीं है जरूरी संसाधन

पाकिस्तान की हालत दिन-पे-दिन बिगड़ती जा रही है, लेकिन उसके पास कोरोना से निपटने के लिए कोई भी जरूरी संसाधन नहीं है। मास्क हो या सैनिटाइजर, यहां तक वहां पर कोरोना की जांच करने वाले किट की भी कमी है। उधर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने सभी देशों से मास्क और सैनिटाइजर की कमी को पूरा करने के लिए इसका निर्माण करने के लिए कहा है, ताकि कोरोना की समस्या से निपटने में आसानी हो सके। साथ ही WHO ने सभी देशों से ये कहा है कि वे अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों की जांच कराएं, लेकिन किट न होने के चलते पाकिस्तान में ये संभव नहीं हो पा रहा।

संक्रमण को रोकने में पर्याप्त नहीं अस्पताल और लैब

उधर पाकिस्तान ने वर्ल्ड बैंक से कर्ज की गुहार लगाते हुए कहा कि उनके यहां मौजूद 270 सार्वजनिक अस्पताल और लैब जानलेवा कोरोना के संक्रमण को रोकने में पर्याप्त नहीं हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान में अब तक 301 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें 208 सिंध के, 33 पंजाब के, 2 इस्लामाबाद के, 23 बलूचिस्तान के और खैबर पख्तूनख्वाह के 19 मामले हैं। वहीं पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) और गिलगित बाल्टिस्तान में अब तक 16 मामले सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: कहां है निर्भया का दोस्त और इस केस का आखिरी गवाह? जो उस भयावह रात मौजूद था

मिल सकता है इतना कर्ज

योजना आयोग के उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में कोरोना वायरस से लड़ने की तैयारी में तेजी के लिए क्षमता विस्तार को मंजूरी दे दी गई। मंजूरी के दस्तावेज के मुताबिक, वर्ल्ड बैंक से उन्हें पाकिस्तान को कम से कम 14 करोड़ डॉलर मिलने की उम्मीद है, हालांकि पाकिस्तान वर्ल्ड बैंक से 20 करोड़ डॉलर का कर्ज चाहता है। वर्ल्ड बैंक की स्थानीय प्रवक्ता मरियम अल्ताफ ने कहा कि, पाकिस्तान सरकार और वर्ल्ड बैंक के बीच 10 से 20 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता पर चर्चा हो रही है, ताकि कोरोना से निपटा जा सके। उधर नेशनल डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट फंड अपने अपने मौजूदा संसाधन से सरकार को 5 करोड़ डॉलर की मदद देगा, जिसके बाद पाकिस्तान को कुल वित्तीय सहायता 25 करोड़ डॉलर मिल सकती है।

पाकिस्तान में मचा कोहराम: अस्पताल का हो गया ऐसा हाल, डरे मरीज

पाकिस्तान ने खड़े किए अपने हाथ

पाक PM इमरान खान ने पहले ही अपने हाथ खड़े कर दिये हैं कि अगर कोरोना वायरस तेजी से फैलता है तो पाकिस्तान के पास इससे निपटने के लिए संसाधन मौजूद नहीं है। जहां एक ओर दुनियाभर के तमाम देश कोरोना से निपटने में जुटे हैंं तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने अभी पैसे ही जुटा रहा है, जबकि देश में पहले ही संक्रमित मरीजों की संख्या 301 पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में बदहाल है स्वास्थ्य सुविधाएं, जानिए क्या है बड़ी वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story