×

पाकिस्तान की खुली पोल: 7 मंत्रियों का सच आया सामने, इमरान को लगा झटका

पाकिस्तान पीएम इमरान सरकार को लेकर काफी हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। इमरान खान के मंत्रिमंडल के कम से कम 7 सदस्यों के पास दोहरी नागरिकता है या वे किसी अन्य देश के स्थायी निवासी हैं।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 12:14 PM GMT
पाकिस्तान की खुली पोल: 7 मंत्रियों का सच आया सामने, इमरान को लगा झटका
X

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान पीएम इमरान सरकार को लेकर काफी हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। इमरान खान के मंत्रिमंडल के कम से कम 7 सदस्यों के पास दोहरी नागरिकता है या वे किसी अन्य देश के स्थायी निवासी हैं। इन मंत्रियों की संपत्ति और राष्ट्रीयता का विवरण मंत्रिमंडल प्रभाग की वेबसाइट पर अपडेट किया गया है। ऐसे में इस खुलासे के बाद विरोधी पीएम इमरान खान सरकार की घेराबंदी कर सकता है। इन हालातों को देखते हुए लगातार समस्‍याओं से जूझ रही इमरान सरकार अब एक एक नई समस्या बन सकती है।

साथ ही एक और खास बात यह है कि जब इमरान खान विपक्ष में थे तो उन्होंने सार्वजनिक कार्यालयों पर कब्जा करने वाले विदेशी नागरिकों की आलोचना की थी। ऐसे में इमरान की इस पर क्‍या सफाई देंगे।

ये भी पढ़ें... कांग्रेस ने बीजेपी से मांगा जवाब, चीन मुद्दे पर पूछे ये प्रश्न, लगाए ये आरोप

प्रधानमंत्री के करीबी लोगों की संपत्ति की घोषणा

पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री शिबली फराज ने ट्वीट किया कि पीएम इमरान खान के निर्देश पर सूचना को सार्वजनिक किया गया है। यह कदम सरकार की बढ़ती आलोचना के जवाब में आया है और प्रधानमंत्री के करीबी लोगों की संपत्ति की घोषणा करने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें कि विपक्ष की मांग के बाद इन मंत्रियों की राष्‍ट्रीयता और संपत्ति का खुलासा किया गया है। यह खुलासा इमरान के लिए एक नई मुसीबत पैदा कर सकता है।

बता दें, 20 सलाहकारों और प्रधानमंत्री के विशेष सहायकों की संपत्ति और दोहरी राष्ट्रीयताओं का विवरण सार्वजनिक किया गया है। इसमें दोहरी राष्ट्रीयता रखने वालों में शाहबाज गिल (US), नदीम बाबर (US), सैयद बुखारी (UK), यूसुफ (US) शामिल हैं।

इसके अलावा इस सूची में शहजाद कासिम (US), नदीम अफजल गोंडल (कनाडा) और तानिया एस एड्रस (कनाडा और सिंगापुर) का नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें...यज्ञ से हुआ संन्यासी का जन्म, 16 साल में बन गया मठाधीश

अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर में एड्रस की संपत्ति

कैबिनेट डिवीजन ने उन सभी गैर-निर्वाचित सलाहकारों का संपत्तियों का विवरण भी छापा गया है। बाबर के पास पाकिस्तान में 310 मिलियन रुपये ( तीन अरब से ज्‍यादा ) की संपत्ति और अमेरिका में 310 मिलियन रुपये ( तीन अरब से ज्‍यादा ) से अधिक की संपत्ति है।

उनकी व्यावसायिक राजधानियों की कुल संपत्ति 2.15 बिलियन से अधिक है। बुखारी पाकिस्तान और ब्रिटेन दोनों में संपत्ति रखते हैं। वह पाकिस्तान में टोयोटा लैंड क्रूजर और ब्रिटेन में चार वाहन - बेंटले (2017), रेंज रोवर और दो मर्सिडीज के मालिक हैं। अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर में एड्रस की संपत्ति है।

वित्त पर सलाहकार हाफ‍िज शेख के पास लगभग 300 मिलियन रुपये ( तीन अरब ) की संपत्ति और संपत्ति है। वाणिज्य पर सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद के पास 2 बिलियन से अधिक की संपत्ति है।

पाकिस्तान लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम बाजवा के पास 1.4 बिलियन से अधिक मूल्य की एक मकान, भूखंड, वाणिज्यिक भूखंड और कृषि भूमि (65 एकड़) सहित आठ संपत्तियां हैं।

वहीं वित्त पर सलाहकार हाफ़िज़ शेख के पास लगभग 300 मिलियन रुपये की संपत्ति और संपत्ति है। वाणिज्य पर सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद के पास 2 बिलियन से अधिक की संपत्ति है।

ये भी पढ़ें...लापरवाह हुआ स्वास्थ्य विभाग, महिला का हुआ सड़क पर प्रसव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story