×

खुदाई में मिली बुद्ध की मूर्ति, भड़क उठे पाकिस्तानी, गैर इस्लामिक बता हथौड़े से तोड़ा

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला सामने आया है। यहां गौतम बुद्ध की एक प्राचीन प्रतिमा को केवल इसलिए तोड़ दिया गया क्योंकि कुछ लोगों ने उसे गैर इस्लामिक बताया था।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 1:44 PM GMT
खुदाई में मिली बुद्ध की मूर्ति, भड़क उठे पाकिस्तानी, गैर इस्लामिक बता हथौड़े से तोड़ा
X

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला सामने आया है। यहां गौतम बुद्ध की एक प्राचीन प्रतिमा को केवल इसलिए तोड़ दिया गया क्योंकि कुछ लोगों ने उसे गैर इस्लामिक बताया था।

इस मूर्ति को मर्दन जिले के तख्त भाई क्षेत्र में एक मकान के अंदर खुदाई के दौरान पाया गया। जिसका कि वहां पर निर्माण कार्य चल रहा था। पहले तो वहां मौजूद लोगों ने उसे गैर इस्लामिक बताया फिर उनके कहने पर वहां काम कर रहे मजदूर ने उसे हथौड़ों से तोड़ दिया।

सेना से डरा पाकिस्तान: मिली ये बड़ी सफलता, घुसपैठिये को धर दबोचा



घर के निर्माण के दौरान मिली थी मूर्ति

मजदूरों के मूर्ति को तोड़ने का विडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जिस क्षेत्र में इस घर का निर्माण कार्य चल रहा था वह प्राचीन गांधार सभ्यता का हिस्सा है।

ईसा के 200 साल पहले इस क्षेत्र में बौद्ध धर्म बहुत लोकप्रिय था। माना जा रहा है कि यह मूर्ति भी उसी समय के आसपास की थी।

पाकिस्तान की नई चाल: इस मामले में आया अब ये नया फरमान, नहीं सुधरेगा ये देश

पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा- देखेंगे

इस मामले की जानकारी मिलने पर पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि वे इस मामले में जो भी जरूरी कार्रवाई होगी, उसे करेंगे।

वही पाकिस्तान पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हमें भी इस घटना का पता चला है। इस मामले को हमारी टीम देख रही है।

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका

अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान की इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) पर बैन लगा दिया है। अमेरिकी परिवहन मंत्रालय (US Ministry of Transport) ने फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) द्वारा पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस को लेकर जताई गई चिंता के बाद ये आदेश जारी किया है। अमेरिका ने PIA के विमान की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

यूरोप पहले ही लगा चुका है छह महीने के लिए बैन

अमेरिका ने अपने इस कदम के पीछे फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) की पाकिस्तानी पायलटों के सर्टिफिकेशंस को लेकर चिंताओं का हवाला दिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान अब तक अपने कई पायलटों पर रोक लगा चुका है। बीते महीने पाकिस्तान ने अपने तीसरे पायलट को फर्जी लाइसेंस की वजह से हटा दिया था। वहीं, अमेरिका से पहले यूरोपियन एयर सेफ्टी एजेंसी Agency (EASA) ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के संचालन को 6 महीने के लिए बैन लगा दिया।

पाकिस्तान हुआ बर्बाद: अमेरिका ने दिया तगड़ा झटका, लिया ये बड़ा फैसला

Newstrack

Newstrack

Next Story