×

पाकिस्तान ने पार की बेशर्मी: इस तरह कर रहा भारत की जासूसी, किया ये नया कारनामा

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना जैसे मुश्किल हालात से लड़ने में जुटी हुई है। वहीं पाकिस्तान इस संकट के समय में भी भारत की जासूसी करने से पीछे नहीं हट रहा।

Shreya
Published on: 10 Jun 2020 8:34 AM GMT
पाकिस्तान ने पार की बेशर्मी: इस तरह कर रहा भारत की जासूसी, किया ये नया कारनामा
X

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना जैसे मुश्किल हालात से लड़ने में जुटी हुई है। वहीं पाकिस्तान इस संकट के समय में भी भारत की जासूसी करने से पीछे नहीं हट रहा। खबर है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने फेक आरोग्य सेतु ऐप बनाया है, ताकि भारतीयों की जासूसी की जा सके। आरोग्य सेतु ऐप को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था। अब इस फर्जी ऐप का नया वर्जन लॉन्च किया गया है।

ये है फेक आरोग्य सेतु ऐप बनाने के पीछे का मकसद

फेक आरोग्य सेतु ऐप बनाने के पीछे खुफिया एजेंसी ISI का मकसद भारतीय ब्यूरोक्रेसी और डिफेंस से जुड़े संस्थानों तक पहुंचना है। इसके अलावा पाकिस्तानी हैकर्स भारत के आम नागरिकों को भी इस फेक ऐप से निशाना बना रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, फर्जी आरोग्य सेतु ऐप बिल्कुल असली ऐप की ही तरह दिखता है और काम भी वैसे ही करता है।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन मामले में राहुल को इस BJP नेता का जवाब, कहा- हां, चीन ने किया है कब्जा’

फोन की डिटेल्स से लेकर लोकेशन तक हो सकती है लीक

जो भी इस फर्जी ऐप को डाउनलोड करता है, उसके फोन की सभी डिटेल्स पाकिस्तानी हैकर्स को आसानी से मिल जाती है। यूजर्स के फोन की डिटेल्स से लेकर लोकेशन तक की जानकारी लीक होने की संभावना रहती है। फिलहाल महाराष्ट्र साइबर सेल इस मामले की जांच कर रही है।

भारत ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किया था एप लॉन्च

बता दें कि भारत सरकार की तरफ से कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए इस एप को लॉन्च किया गया था। और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील की थी। पीएम मोदी की इस अपील के बाद इस ऐप को डाउनलोड करने की रफ्तार में काफी तेजी आई है। सूत्रों के मुताबिक अभी तक 9 करोड़ से अधिक लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: GOLD सस्ता हो रहा: बहुत कम हो रहे दाम, बस आज खरीदने के लिए रहें तैयार

इस मौके का पाकिस्तानी हैकर्स ने उठाया फायदा

वहीं केंद्र सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए इस ऐप को डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। बताया जा रहा है कि इसी मौके का फायदा उठाते हुए पाकिस्तानी हैकर्स ने आरोग्य सेतु ऐप की तरह दिखने वाला ये फर्जी ऐप तैयार किया है।

देश का संवेदनशील डेटा हो सकता है लीक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट के IG यशस्वी यादव ने कहा कि पार्टमेंट को बहुत खतरनाक मैलेवयर के बारे में जानकारी मिली है। जिससे देश का संवेदनशील डेटा लीक हो सकता है। कुछ पाकिस्तानी हैकर्स ने इस फेक आरोग्य सेतु ऐप को बनाया है। जिससे हैकर्स ब्यूरोक्रेटस और डिफेंस से जुड़े अधिकारियों के फोन से जानकारियां पा सकें।

यह भी पढ़ें: अब बुलबुल मचाएगी धमाल: देगी सारी वेब सीरीज को टक्कर, जल्द होगी रिलीज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story