×

पाकिस्तान को चीन से खैरात में मिली वैक्सीन, अब शुरू होगा टीकाकरण

मिली जानकारी के मुताबिक, चीन ने सिनोवेक की कोरोना वैक्सीन फ्री में देने के बदले पाकिस्तान के सामने ये शर्त रखी थी कि वह खुद के खर्च पर ही इस वैक्सीन को ले जाए।

Shreya
Published on: 1 Feb 2021 12:54 PM GMT
पाकिस्तान को चीन से खैरात में मिली वैक्सीन, अब शुरू होगा टीकाकरण
X
पाकिस्तान को चीन से खैरात में मिली वैक्सीन, अब शुरू होगा टीकाकरण

इस्लामाबाद: भारत समेत दुनिया के तमाम देश बीते करीब एक साल से कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहे हैं। इनमें पाकिस्तान का नाम भी शामिल है। हालांकि कई देशों में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन स्टार्ट हो चुका है। वहीं, भारत में कोविड-19 के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण प्रोग्राम जारी है।

चीन पाकिस्तान को दे रहा वैक्सीन

भारत ना केवल अपने नागरिकों का टीकाकरण कर रहा है, बल्कि अभियान को प्रभावित ना करते हुए अपने मित्र देशों को तोहफे के रूप में वैक्सीन की खुराके भेज रहा है। हालांकि भारत ने अब तक पाकिस्तान को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया है। जिसकी वजह भारत से उसके खराब संबंध हैं। लेकिन पाकिस्तान का सगा कहा जाने वाला चीन पाक को वैक्सीन भेज रहा है।

यह भी पढ़ें: सेना ने किया तख्तापलट: एक साल के लिए इमरजेंसी लागू, म्यांमार में ऐसे हुए हालात

चीनी अधिकारी ने दी जानकारी

चीन के एक बड़े अधिकारी ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि चीन से पाकिस्तान के लिए वैक्सीन की खेप रवाना हो चुकी है। अब पाकिस्तान में चीन से मिली वैक्सीन से वैक्सीनेशन स्टार्ट होगा। हालांकि ड्रैगन द्वारा यह वैक्सीनें उसे आसानी से नहीं मिली है। यानी वैक्सीन लाने के लिए पाकिस्तान को ही अपने विमान को चीन भेजना पड़ा है।



खुद ही भेजना पड़ गया विमान

मिली जानकारी के मुताबिक, चीन ने सिनोवेक की कोरोना वैक्सीन फ्री में देने के बदले पाकिस्तान के सामने ये शर्त रखी थी कि वह खुद के खर्च पर ही इस वैक्सीन को ले जाए। लेकिन कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान ने एक हवाई जहाज भेजने की प्लानिंग करने में ही एक महीने का समय लगा दिया। जिसके बाद रविवार को इमरान खान सरकार ने एक स्पेशल विमान इस्लामाबाद से रवाना की, जो अब चीन से वैक्सीन लेकर वापस आ रहा है।

यह भी पढ़ें: शोक में पाकिस्तान: रिंग पर अचानक हुआ ऐसा और बॉक्सर की मौत, मचा बवाल

china-pakistan (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है पाकिस्तान का वैक्सीनेशन प्लान?

इस विमान से वैक्सीन की पांच लाख खुराक लाई जा रही है। पाकिस्तान की योजना टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों को टीका लगाने की है। आपको बता दें कि अब तक पाकिस्तान में कोरोना से 5,43,214 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 11,623 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं अब तक करीब 4,98,152 लोग इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: म्यांमार संकट पर भड़का अमेरिका, तख्तापलट पर दी बड़ी चेतावनी, होगा बुरा अंजाम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story