×

पाकिस्तानी डिग्री आफत बनी! जिसने ली वो हो गया बर्बाद

सऊदी अरब के इस फैसले से नाराज डॉक्टर्स का कहना है कि यह सब पाकिस्तान के 'कॉलेज ऑफ फिजीशियन ऐंड सर्जन्स' (CPSP) की वजह से हो रहा है। सऊदी के इस फैसले से अब पाकिस्तानी डॉक्टर्स को गिरी हुई नजरों से देखा जा रहा है।

Manali Rastogi
Published on: 14 March 2023 2:01 PM GMT
पाकिस्तानी डिग्री आफत बनी! जिसने ली वो हो गया बर्बाद
X
पाकिस्तानी डिग्री आफत बनी! जिसने ली वो हो गया बर्बाद

नई दिल्ली: सऊदी अरब में पाकिस्तानी डॉक्टरों के लिए मुश्किलें पैदा हो गई हैं। दरअसल, ऐसे कई डॉक्टर हैं, जिन्होंने डिग्री तो पाकिस्तान से ली लेकिन वो प्रैक्टिस सऊदी अरब में कर रहे हैं। ऐसे में अब सऊदी अरब ने पाकिस्तान की मेडिकल डिग्री की मान्यता रद्द करने का फैसला कर लिया है।

यह भी पढ़ें: अफवाह या हकीकत, भारत का चंद्रयान उठायेगा इस झूठ से पर्दा

अगर यह होता है तो सऊदी अरब में काम कर रहे सैकड़ों पाकिस्तानी डॉक्टर्स तलवार लटकी हुई है कि कब वह अपनी नौकरी से हाथ धो बैठेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सऊदी अरब अगस्त महीने में ही मेडिकल लाइसेंस के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता के लिए पाकिस्तान की पोस्टग्रैजुएट डिग्री (एमएस) और एमडी (डॉक्टर्स ऑफ मेडिसिन) की डिग्री की मान्यता खत्म कर चुका है।

यह भी पढ़ें: चिदंबरम को करें नजरबंद, जानें ऐसा क्यों बोला कपिल सिब्बल ने

क्या है इसके पीछे का कारण?

दरअसल, सऊदी अरब के स्वास्थ मंत्रालय ने पाकिस्तान द्वारा दी गई डॉक्टर की डिग्री में ट्रेनिंग की कमी पायी, जिसके बाद अरब सरकार ने फैसला किया कि पाकिस्तानी डॉक्टर्स की डिग्री अब अरब में मान्य नहीं होगी। इसलिए अरब में जीतने भी पाकिस्तानी डॉक्टर्स मौजूद है, उनको टर्मिनेशन लेटर सौंपा जा रहा है।

सदमे में हैं पाकिस्तानी डॉक्टर्स

यही नहीं, अब पाकिस्तानी डॉक्टर्स को त्यर्पण के लिए तैयार रहने को भी कहा जा रहा है। वहीं, सऊदी के इस फैसले से पाकिस्तानी डॉक्टर्स काफी सदमे में हैं और उनका कहना है कि अरब का ये फैसला बिल्कुल सही नहीं है क्योंकि यह फैसला उनको बिना बताए लिया गया है।

यह भी पढ़ें: कॉन्सुलेर एक्सेस: जाधव से मिलने पहुंचे भारतीय डिप्टी हाई कमिश्नर

सऊदी अरब के इस फैसले से नाराज डॉक्टर्स का कहना है कि यह सब पाकिस्तान के 'कॉलेज ऑफ फिजीशियन ऐंड सर्जन्स' (CPSP) की वजह से हो रहा है। सऊदी के इस फैसले से अब पाकिस्तानी डॉक्टर्स को गिरी हुई नजरों से देखा जा रहा है। अरब में अब सबको लगता है कि पाकिस्तानी डॉक्टर्स की डिग्री फर्जी हैं।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story