×

पाक का खतरनाक प्लान: तैनात किये 90,000 सैनिक, लगा दी तोपों की लाइन

पाकिस्तान ने आग्नेयास्त्रों का जखीरा सीमा पर बढ़ा दिया है। भारतीय सेना ने इस संबंध में व्यापक विश्लेषण किया है और इसकी रिपोर्ट सरकार को दे दी है। सरकार को सौंपी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन करने और भारतीय क्षेत्र में लगातार गोलाबारी करने के लिए नियंत्रण रेखा पार आर्टिलरी बंदूकें भी तैनात कर दी हैं।

SK Gautam
Published on: 11 Nov 2019 4:53 PM GMT
पाक का खतरनाक प्लान: तैनात किये 90,000 सैनिक, लगा दी तोपों की लाइन
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान की हरकत को भारत ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अवगत करा दिया है कि जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 को 5 अगस्त को खत्म किए जाने के बाद राज्य में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना की तैनाती लगातार बढ़ी है।

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पार आर्टिलरी बंदूकें भी तैनात की

बता दें कि पाकिस्तान ने आग्नेयास्त्रों का जखीरा सीमा पर बढ़ा दिया है। भारतीय सेना ने इस संबंध में व्यापक विश्लेषण किया है और इसकी रिपोर्ट सरकार को दे दी है। सरकार को सौंपी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन करने और भारतीय क्षेत्र में लगातार गोलाबारी करने के लिए नियंत्रण रेखा पार आर्टिलरी बंदूकें भी तैनात कर दी हैं।

ये भी देखें : इंटीग्रल यूनिवर्सिटी पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष, कही ये बड़ी बात

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने आर्टिलरी से भारी गोलाबारी कर एलओसी से सटे रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। एलओसी से कुछ मही दूरी पर लॉन्च पैड्स से आतंकवादियों को घुसपैठ कराकर भारत में भेजने के प्रयासों में भी तेजी आई है।

पाकिस्तान ने एलओसी पर 90,000 सैनिक किये तैनात

रिपोर्ट में यह बात भी बताई गयी है कि पाकिस्तानी सेना ने एलओसी पर अपने विशेष अंग स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) के लगभग 2,000 कर्मियों को तैनात कर दिया है। पाकिस्तान ने एलओसी पर 1,13,000 भारतीय सैनिकों के जवाब में अपने 90,000 सैनिक तैनात कर दिए हैं।

ये भी देखें : अब तो ले लो भईया! अब नहीं खरीद पाये तो कभी नहीं खरीद पाएंगे स्मार्टफोन

पूरा क्षेत्र छावनी में तब्दील

रिपोर्ट में पाकिस्तान के उस दुष्प्रचार का भी खुलासा किया गया है, जिसके अनुसार, कश्मीर में नौ लाख भारतीय सैनिक तैनात कर दिए गए हैं। पूरा क्षेत्र छावनी में तब्दील हो गया है। विश्लेषण के अनुसार, घाटी में तैनात भारतीय सेना और अर्धसैनिक बल कुल 2,31,000 हैं।

एक सूत्र ने बताया है कि इसमें लगभग मुख्य कश्मीर में तैनात एक लाख अतिरिक्त बल भी शामिल है, जिसे पांच अगस्त को कानून व्यवस्था कायम रखने और आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए तैनात किया गया है।

ये भी देखें : अयोध्या: योगी सरकार के इस फैसले ने दी केंद्र सरकार को बड़ी राहत

पाकिस्तानी दावे के विपरीत घाटी में 2,31,000 सैनिकों से ज्यादा एक भी सैनिक नहीं

रिपोर्ट में कहा गया कि कश्मीर में नौ लाख भारतीय सैनिकों को तैनात करने के पाकिस्तानी दावे के विपरीत घाटी में 2,31,000 सैनिकों से ज्यादा एक भी सैनिक तैनात नहीं है। इन सैनिकों को भी आतंकवाद-रोधी अभियानों और पाकिस्तान की तरफ से लगातार बढ़ रही घुसपैठ की कोशिशें रोकने के लिए तैनात किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान के सैन्यकर्मियों ने अब तक हमेशा यही माना है कि एलओसी पार तैनाती पाकिस्तान की पश्चिमी सीमाओं की तैनाती की तुलना में शांतिपूर्ण रही है, जहां उन्होंने अफगानिस्तान के साथ युद्ध किया।

ये भी देखें : आर्यन पेशवा! अलीगढ़ में बनेगा राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी

सूत्रों से यह भी मालूम हुआ है कि अब चीजें बदल गई हैं और पाकिस्तानी सैन्यकर्मी अब एलओसी को शांतिपूर्ण तैनाती नहीं मानते हैं, क्योंकि उनके कमांडर उन्हें एलओसी पार लगातार गोलाबारी और गोलीबारी करने के आदेश जारी करते रहते हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story