×

बड़ी खुशखबरी: कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार, जल्द शुरू हो सकती है बिक्री

Pfizer की कोरोना वैक्सीन ताजा क्लीनिकल ट्रायल में 90 प्रतिशत सफल पाई गई है। जानकारी के मुताबिक ये वैक्सीन उम्मीद से भी ज्यादा बेहतर साबित हुई है। खास बात तो ये है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो इसी महीने के आखिर तक कंपनी को वैक्सीन बेचने की मंजूरी भी मिल जाएगी।

Newstrack
Published on: 9 Nov 2020 4:53 PM GMT
बड़ी खुशखबरी: कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार, जल्द शुरू हो सकती है बिक्री
X
बड़ी खुशखबरी: कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार, जल्द शुरू हो सकती है बिक्री

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना महामारी से कराह रही दुनिया के लिए सोमवार को एक अच्छी खबर मिली है। दरअसल, अमेरिकन दवा कंपनी Pfizer की कोरोना वैक्सीन ताजा क्लीनिकल ट्रायल में 90 प्रतिशत सफल पाई गई है। जानकारी के मुताबिक ये वैक्सीन उम्मीद से भी ज्यादा बेहतर साबित हुई है। खास बात तो ये है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो इसी महीने के आखिर तक कंपनी को वैक्सीन बेचने की मंजूरी भी मिल जाएगी। कंपनी का कहना है कि उनकी कोरोना वैक्सीन उन लोगों पर असरदार साबित हुई है जिनमें कोरोना के लक्षण पहले से दिखाई नहीं दे रहे थे।

ये भी पढ़ें: Baba ka Dhaba: बेटी ने बाबा पर किया चौंकाने वाला खुलासा, उड़ जाएंगे होश

अमेरिका और जर्मनी की कम्पनियां मिल कर बना रहीं वैक्सीन

बता दें कि Pfizer अपने पार्टनर BioNTech के साथ कोरोना की वैक्सीन बना रही है। गौरतलब है कि Pfizer एक अमेरिकन कंपनी है और इसकी पार्टनर कंपनी BioNTech एक जर्मन दवा कंपनी है। मालूम हो कि Pfizer के अधिकारियों ने 2020 में ही कोरोनो वायरस वैक्सीन तैयार करके देने की आशा व्यक्त की थी।

ये भी पढ़ें: धनतेरस 2020: वेदकाल के अश्विनी कुमारों का पर्याय हैं भगवान धन्‍वंतरि

90 प्रतिशत से ज्यादा कामयाब

कंपनी ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि उसकी वैक्सीन ट्रायल के दौरान 94 संक्रमितों में 90 प्रतिशत पर कारगर पाई गई है। इन संक्रमितों में कोरोना वायरस के कम से कम 1 लक्षण जरूर थे। इसके अलावा कंपनी ने कहा कि जांच में पता चला कि जिन वॉलिंटयर्स पर इसका परीक्षण किया गया, उनमें यह बीमारी को रोकने में 90 प्रतिशत से ज्यादा कामयाब रही। कंपनी ने बताया कि अगर बाकी डेटा भी यह संकेत देते हैं कि वैक्सीन सेफ है तो इस महीने के खत्म होने से पहले ही कंपनी हेल्थ रेग्युलेटर्स से वैक्सीन को बेचने की इजाजत के लिए आवेदन करेगी।

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव: CCTV से हो रही निगरानी, मतगणना के लिए आयोग तैयार

Newstrack

Newstrack

Next Story