×

होने वाला है युद्ध! अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की धमकी, ईरान ने कर दी बहुत बड़ी गलती

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ने अपने शक्तिशाली ड्रोन को गिराए जाने पर ईरान को खुली धमकी दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को धमकी देते हुए कहा है कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Jun 2019 4:51 PM GMT
होने वाला है युद्ध! अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की धमकी, ईरान ने कर दी बहुत बड़ी गलती
X

वॉशिंगटन: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ने अपने शक्तिशाली ड्रोन को गिराए जाने पर ईरान को खुली धमकी दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को धमकी देते हुए कहा है कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।

गौरतलब है कि सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हॉर्मूज जलडमरूमध्य के करीब ईरान ने अमेरिका के एक जासूसी ड्रोन को मार गिराया है। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। उधर, ईरान सेना के मुखिया ने ऐलान कर दिया है कि उनकी सेना जंग के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें…16 प्रत्याशियों ने नहीं दिया चुनावी खर्च का अंतिम हिसाब, राजनाथ और पूनम भी हैं शामिल

गुरुवार को ट्रंप ने ट्वीट किया, 'ईरान ने एक बहुत बड़ी गलती कर दी है।' ट्रंप की इस चेतावनी और सख्त लहजे से समझा जा रहा है कि अमेरिका ईरान के खिलाफ कोई बड़ा ऐक्शन ले सकता है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप को बुधवार रात में दोबारा बृहस्पतिवार सुबह में इस घटना के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि प्रशासन कैपिटोल हिल के नीति-निर्माताओं के साथ संपर्क में रहेगी। अमेरिका और ईरान के अधिकारी ने इस घटना पर अलग-अलग बयान दिए हैं।

ईरान के रिवूल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि उन्होने ईरानी हवाई क्षेत्र में ड्रोन को मार गिराया। वहीं अमेरिकी सेना के इसे ‘बिना उकसावे का हमला’ करार देते हुए कहा कि यह हमला अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में हुआ है।

एपी स्नेहा उमा उमा 2006 2223 वॉशिंगटन जसजस आवश्यक .वॉशिंगटन वि 53 ट्रंप ईरान ड्रोन अमेरिकी ड्रोन को गिराकर ईरान ने ‘बड़ी गलती’ की।



बता दें कि आर्थिक प्रतिबंध और हाल में तेल टैंकरों पर हमले के बाद से खाड़ी क्षेत्र में तनाव पहले से है। ऐसे में ईरान की इस आक्रामक कार्रवाई ने अमेरिका को नाराज कर दिया है। इससे पहले ईरान की इस्लामिक रेवलूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा था कि सेना ने देश के हवाई क्षेत्र में घुसे अमेरिका के एक सर्विलांस ड्रोन को मार गिराया है। हालांकि पेंटागन ने कहा है कि यह घटना अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में घटी है।

यह भी पढ़ें…दक्षिण कोरिया: इस मामले को लेकर न्यायाधीश को बर्खास्त करने की उठी मांग

इसलिए भड़का है अमेरिका

पहली बात ईरान ने अमेरिका के MQ-4C ट्राइटन ड्रोन को गिराकर सीधे तौर पर उसे चुनौती दी है। इसके साथ ही अमेरिका के लिए यह शर्मिंदगी और प्रतिष्ठा का सवाल है कि जिस ड्रोन को वह अपना सबसे मॉडर्न और शक्तिशाली मानता है उसे तेहरान ने गिरा दिया।

यह भी पढ़ें…सीएम योगी को लेकर हार्ड कौर ने फेसबुक पर लिखी ऐसी बात, राजद्रोह का केस दर्ज

हमले में रूस का कनेक्शन

अमेरिका के ड्रोन को गिराने में रूस का कनेक्शन भी सामने आया है। दरअसल, अमेरिका के MQ-4C ट्राइटन ड्रोन को किसी आम मिसाइल से नहीं गिराया जा सकता है। इसके लिए दमदार रेडार गाइडेड मिसाइल होना जरूरी है। गौर करने वाली बात यह है कि ईरान के पास रूस से मिला S-300 सिस्टम है, जो ऐसे ड्रोन को टारगेट कर सकता है। इस कारण अमेरिका ज्यादा भड़का हुआ है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के ट्राइटन ड्रोन को पहली बार किसी देश ने गिराया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story