×

भारत की जड़ें: अमेरिका में होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नाम है कमला हैरिस

भारतीय मूल की सीनेटर की मां तमिलनाडु में जन्मी थीं और उनके पिता जैमेका के अफ्रीकी अमेरिकी हैं। दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए। बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था।

Newstrack
Published on: 12 Aug 2020 8:37 AM GMT
भारत की जड़ें: अमेरिका में होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नाम है कमला हैरिस
X
भारत की जड़ें: अमेरिका में होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नाम है कमला हैरिस

नई दिल्ली: भारत की जड़ें विश्व के कोने-कोन में हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। इस बार भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार हैं। एक समय जो बिडेन को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए चुनौती दे रहीं थीं, अब जो बिडेन ने उन्हें उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना साथी उम्मीदवार चुना है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार जो बिडेन ने खुद ट्वीट कर ये जानकारी दी। जो बिडेन ने उन्हें बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाह बताते हुए कहा कि कमला हैरिस को उन्होंने अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है।

महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया है- जो बिडेन

जो बिडेन ने ट्वीट में आगे लिखा, "जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैंने उन्हें काम करते देखा है। उन्होंने बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती दी है, काम करने वाले लोगों की मदद की है और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया है। मैं तब भी गर्व महसूस करता था और आज भी गर्व महसूस कर रहा हूं।"

भारत की जड़ें: अमेरिका में होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नाम है कमला हैरिस

यहां जानें कमला हैरिस के बारे में

भारतीय मूल की सीनेटर की मां तमिलनाडु में जन्मी थीं और उनके पिता जैमेका के अफ्रीकी अमेरिकी हैं। दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए। बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था। कमला कैलिफोर्निया से हैं, वह आंशिक भारतवंशी हैं दिवंगत कैंसर शोधकर्ता श्यामल गोपालन उनकी मां थीं और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस, अफ्रीकी जमैकन हैं।

ये भी देखें: संजय की छीनी खुशियां: परिवार से दूर हो चुके हैं ये 2 अहम लोग, फिर आई मुसीबत

हावर्ड के बाद कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई

कमला हैरिस ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी जो कि एक अश्वेत कॉलेज और यूनिवर्सिटी की हैसियत से पहचानी जाती है। हावर्ड के बाद कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है। उसके बाद कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनीं। कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमरीकी थीं

कमला दूसरी अश्वेत महिला हैं, जो सांसद बनी

दो बार अटॉर्नी जनरल के पद पर रहीं और इसके बाद साल 2017 में सांसद बनीं। कमला दूसरी अश्वेत महिला हैं, जो सांसद बनी इससे पहले, लुसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल ने 2015 के चुनाव में मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा था। उनकी बहन माया हैरिस साल 2016 में हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान का हिस्सा थीं।

भारत की जड़ें: अमेरिका में होंगी उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, नाम है कमला हैरिस

ये भी देखें: पहले पति पत्नी को रस्सियों से बांधा फिर किया कांड, ये है मामला

कमला हैरिस ने जो बिडेन की तारीफ की

उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद 55 साल की कमला हैरिस ने कहा कि जो बिडेन अमेरिकी लोगों को एकजुट कर सकते हैं, क्योंकि उन्होंने अपना पूरा जीवन हम लोगों के लिए लड़ाई में गुजार दिया। वह एक ऐसा अमेरिका बनाएंगे जो हमारे आदर्शों पर खरा उतरता है। मैं उपराष्ट्रपति के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में शामिल होने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं।

ये भी देखें: रूसी वैक्सीनः क्या भारत करेगा इस्तेमाल, दावा है संजीवनी होने का

अमेरिका में पुलिस सुधार की बहुत बड़ी समर्थक हैं कमला

बता दें कि कमला अमेरिका में पुलिस सुधार की बहुत बड़ी समर्थक हैं। जो बिडेन तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सामने हैं। ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story