इस देश ने किया मिसाइल हमला: हुआ बड़ा धमाका, दहल गई सेना

इरान-अमेरिका के बीच का तनाव अब तक कम नहीं हुआ है। इसी कड़ी में शुक्रवार को ईराक की राजधानी बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास के पास राकेट से हमला कर दिया।

Published by Shivani Awasthi Published: February 16, 2020 | 9:01 am
Modified: February 16, 2020 | 1:32 pm

दिल्ली : इरान-अमेरिका के बीच का तनाव अब तक कम नहीं हुआ है। इसी कड़ी में शुक्रवार को ईराक (Iraq) की राजधानी बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास (US Embassy) के पास राकेट से हमला कर दिया। इस हमले के तुरंत बाद राजनयिक परिसर के भीतर साइरन बजने लगे।

बगदाद में अमेरीकी दूतावास के पास राकेट से हमला:

जानकारी के मुताबिक़, बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर एक बार फिर मिसाइल दागी गयी है। इस बारे में अभी पता नहीं चल सका है कि क्या हुआ और कितने राकेट दागे गये। वहीं किसी के घायल होने की भी अब तक सूचना नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें: भूकंप से कांपा ये देश: घरों से निकल भागे लोग, मची अफरा-तफरी

इरान ने दी थी हमले की धमकी:

गौरतलब है कि अभी हाल में 13 फरवरी को ईरान ने अमेरिका को धमकी दी थी कि अगर अमेरिका और इजराइल जरा भी गलती करेंगे तो वह उनपर हमला कर देगा। माना जा रहा है कि ईरान ऐसे हमले करके अमेरिका पर दबाव बना रहा है। इससे पहले इराक में अमेरिकी सेना के एयर बेस पर मोर्टार शेल से भी हमला किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में तख़्तापलट! सेना पर भड़के इमरान, बोले- मैं PAK आर्मी से नहीं डरता

अमेरीकी-ईरान के बीच तनाव जारी:

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर 2019 से दोनों देशों के बीच शुरू हुए तनाव के बाद ये लगातार 19वां हमला है। हमले में करीब 5200 अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाया गया था। वहीं जिस इलाके में रॉकेट दागे गए हैं वहां कई एयरक्राफ्ट देखे गए। यह हमला ग्रीन जोन में हुआ है, जहां कई सारे सरकारी भवन हैं। इसके अलावा यहां कई देशों के दूतावास भी हैं।

कासिम सुलेमानी की मौत के बाद बढ़ा था विवाद:

दरअसल, अमेरिका ने 3 जनवरी को एयरस्ट्राइक में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था। यह हमला इराक की सरहद में किया गया था। कासिम सुलेमानी को ईरान का दूसरे सबसे ताकतवर शख्स का ओहदा मिला था जिसके चलते पूरे ईरान में उनकी मौत के बाद गुस्सा देखने को मिला था।

ये भी पढ़ें: कोरोना से हारा ये देश: नहीं बचा पा रहा जान, मौत का आंकड़ा 1600 पार