2 दिन में वैक्सीन: दुनियाभर में खुशी की लहर, तेजी से चल रही तैयारी

दुनियाभर में कोरोना महामारी की तबाही से चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है। पूरी दुनिया में इस समय कोरोना की वैक्सीन के आने का तेजी से इंतजार है। ऐसे में रूस में बन रही वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आ रही है।

Corona vaccine

2 दिन में वैक्सीन: दुनियाभर में खुशी की लहर, तेजी से चल रही तैयारी

मॉस्को: दुनियाभर में कोरोना महामारी की तबाही से चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है। पूरी दुनिया में इस समय कोरोना की वैक्सीन के आने का तेजी से इंतजार है। ऐसे में रूस में बन रही वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आ रही है। सिर्फ दो दिन बाद रूस कोरोना वायरस की वैक्सीन को मंजूरी देने वाला है।

ये भी पढ़ें… सबसे भयानक भूकंप: कांप उठे घरों में सो रहे लोग, सहमे लोगों में डर का माहौल

पहली वैक्सीन को रजिस्टर करेगा

इसी सिलसिले में रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने कहा, देश 12 अगस्त को कोरोनो वायरस के खिलाफ बनाया गई पहली वैक्सीन को रजिस्टर करेगा।

ये वैक्सीन मॉस्को स्थित गमलेया इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से मिलकर बनाई है। ऐसे में खास बात ये है कि वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल अभी जारी है।

साथ ही रूस की सरकार का दावा है कि Gam-Covid-Vac Lyo नाम की ये वैक्सीन 12 अगस्त को रजिस्टर हो जाएगी, सितंबर में इसका मास-प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा और अक्टूबर से देशभर में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

corona vaccine

ये भी पढ़ें…गजब की धाकड़ महिला: जिसके आगे झुकना पड़ा सरकार को, लेना पड़ा ये फैसला

विशेषज्ञों का वैक्सीन को लेकर कहना

इसके अलावा डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों का वैक्सीन को लेकर कहना है कि वैक्सीन का पहला उपयोग 2021 तक होने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

वहीं डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रोग्राम चीफ माइक रयान ने कहा है कि डब्ल्यूएचओ निष्पक्ष वैक्सीन वितरण सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है, लेकिन इस बीच वायरस के प्रसार को रोकना महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया भर में रोज मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें…धमाके से कांपी दुनिया: 150 लोगों के उड़े चीथड़े, कभी नहीं भूल पाएंगे मंजर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App