×

वैक्सीन के 40,000 ट्रायल: दुनिया को विश्वास दिलाएगा रूस, जल्द होगा शुरू

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन का सबसे पहले सफलतापूर्वक दावा करने वाला रूस का अब पूरी दुनिया भरोसा कर पाएगी। रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन की जांच के लिए फैसला लिया है, कि अब वो 40,000 लोगों पर इसका ट्रायल करेगा।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 11:51 AM GMT
वैक्सीन के 40,000 ट्रायल: दुनिया को विश्वास दिलाएगा रूस, जल्द होगा शुरू
X
वैक्सीन के 40,000 ट्रायल: दुनिया को विश्वास दिलाएगा रूस, जल्द होगा शुरू

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन का सबसे पहले सफलतापूर्वक दावा करने वाला रूस का अब पूरी दुनिया भरोसा कर पाएगी। रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन की जांच के लिए फैसला लिया है, कि अब वो 40,000 लोगों पर इसका ट्रायल करेगा। वैक्सीन का ये ट्रायल अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। वहीं इससे पहले एक रिपोर्ट ने दावा किया था कि सिर्फ 38 लोगों पर जांच के बाद रूस ने अपनी वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी।

ये भी पढ़ें... मोदी का पुष्पक विमान: खतरनाक हथियारों से है लैस, जल्द आ रहा भारत

45 स्वास्थ्य केंद्रों पर 40 हजार लोगों की टेस्टिंग

इससे पहले रूस की कोरोना वायरस की वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल के बिना लॉन्च करने पर दुनिया भर के विशेषज्ञों ने आलोचना की थी। हालाकिं रूस लगातार ये दावा करता रहा है कि Sputnik V नाम की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है और तमाम जांचों के दौर को पार कर चुकी है।

रूस में वैक्सीन तैयार करने वाले मॉस्को के गैमलेया इंस्टीट्यूट के एक ऑफिसर ने कहा है कि देश के 45 स्वास्थ्य केंद्रों पर 40 हजार लोगों को टेस्टिंग के लिए वैक्सीन की खुराक यानी डोज दी जाएंगी।

vaccine trail

ये भी पढ़ें...अंबानी पर बड़ी कार्यवाही: SBI ने दिया तगड़ा झटका, 1200 करोड़ का कर्ज बना मुसीबत

वैक्सीन के खिलाफ सूचना युद्ध

रूसी वैक्सीन को फंड देने वाली संस्था रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के प्रमुख किरिल दमित्रीव ने कहा है कि कई देश रूसी वैक्सीन के खिलाफ सूचना युद्ध चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का डेटा इसी महीने प्रकाशित कर दिया जाएगा।

आरडीआईएफ के प्रमुख किरिल दमित्रीव का ये भी कहना है कि रूसी वैक्सीन के ट्रायल का डेटा WHO और उन देशों को दिया जा रहा है जो फेज-3 ट्रायल में हिस्सा लेना चाहते हैं।

आपको बता दें कि रूस ने अपने देश में उपयोग के लिए वैक्सीन को पहले ही अनुमति दे दी है, लेकिन तमाम अन्य देश और WHO ने अभी वैक्सीन को अनुमति नहीं दी है।

ये भी पढ़ें...लाशों से दहला देश: मजदूरों की तलाश लगातार जारी, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी टीम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newstrackऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@newstrackmediaपर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story