तुर्की और सीरिया में जंग के बीच कूदा रूस, दे दिया ये बड़ा बयान

सीरिया से अमेरिका ने अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है। इसके बाद से ही तुर्की लगातार सीरिया पर हमला बोल रहा है। तुर्की ने सीरिया के दो शहरों पर कब्जा करने का दावा भी किया है। अब इन दोनों देशों में चल रहे जंग के बीच रूस कूद गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 21 Aug 2023 11:50 AM GMT
तुर्की और सीरिया में जंग के बीच कूदा रूस, दे दिया ये बड़ा बयान
X

नई दिल्ली: सीरिया से अमेरिका ने अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है। इसके बाद से ही तुर्की लगातार सीरिया पर हमला बोल रहा है। तुर्की ने सीरिया के दो शहरों पर कब्जा करने का दावा भी किया है। अब इन दोनों देशों में चल रहे जंग के बीच रूस कूद गया है।

सीरिया से अमेरिकी सेनाओं के जाने के बाद पैदा हुए खाली स्थान को रूस भरने के लिए तैयार है। रूस ने तुर्की की सेनाओं को रोकने के लिए अपनी सेनाएं सीरियाई सीमा पर तैनात कर दी हैं।

यह भी पढ़ें...राम मंदिर विवाद: SC में तीखी बहस, मुस्लिम पक्ष के वकील ने फाड़ा नक्शा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि सीरिया के उत्तर पश्चिम शहर मंजिब में रूस की सेनाएं तुर्की और सीरिया की सेनाओं के बीच पेट्रोलिंग कर रही हैं।

रूस की सेना के एक ओर तुर्की की सेना है तो दूसरी तरफ सीरिया के राष्ट्रपति असद की सेना है। असद की सेना तुर्की के हमले से कुर्द लड़ाकों को बचाने के लिए मैदान में उतर आई है। इसे लेकर सीरिया की सरकार और विद्रोही कुर्द लड़ाकों के बीच समझौता हुआ है।

यह भी पढ़ें...ऐसा क्या होने जा रहा यूपी में? योगी सरकार ने पुलिस की छुट्टियां की रद्द

सीरिया में रूस के राजदूत एलेक्जेंडर लावरेनतेय ने बताया कि रूस दोनों सेनाओं के बीच किसी भी हालत में युद्ध नहीं होने देगा। रूस के सैनिकों और पत्रकारों ने पेट्रोलिंग कर रही अपनी सेनाओं के वीडियो जारी किए हैं।

रूस की सेनाएं उन पोस्ट के पास मौजूद हैं, जहां कुछ ही दिन पहले अमेरिकी सेनाएं तैनात थीं। अमेरिका की सेनाएं 2017 से ही इन पोस्ट पर तैनात थी।

यह भी पढ़ें...राम मंदिर विवाद: CJI बोले- अब बहुत हुआ, बीच में कोई नहीं करेगा टोका-टाकी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा अपनी सेनाओं की वापसी के फैसले के बाद रूस ने इन स्थानों पर अपने सैनिकों को तैनात किया है।

तुर्की के हमले में सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के 154 लड़ाके मारे जा चुके हैं। सीरिया में 69 आम लोगों की भी मौत हुई है। तुर्की का कहना है कि इस हमले में उसके 6 सैनिक मारे गए हैं जबकि उसके 20 नागरिक भी कुर्दों के जवाबी हमले में मरे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story